दिल्ली

बेटियों को हर महीने 4,500 रुपये देगी मोदी सरकार? ..जानिए वायरल दावे के पीछे की सच्चाई

Smriti Nigam
9 May 2023 10:21 AM GMT
बेटियों को हर महीने 4,500 रुपये देगी मोदी सरकार? ..जानिए वायरल दावे के पीछे की सच्चाई
x
सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार उन लोगों को 4,500 रुपये प्रति माह नकद प्रोत्साहन राशि देगी जिनके परिवार में बेटियां हैं।

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार उन लोगों को 4,500 रुपये प्रति माह नकद प्रोत्साहन राशि देगी जिनके परिवार में बेटियां हैं। 'सरकारी व्लॉग' नामक यूट्यूब चैनल द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार 'कन्या सुमंगला योजना' के तहत 4,500 रुपये प्रति माह दे रही है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार उन लोगों को प्रति माह 4,500 रुपये का नकद प्रोत्साहन देगी जिनके परिवार में बेटियां हैं।

कन्या सुमंगला योजना'।हालांकि, सरकार की फैक्ट चेक एजेंसी पीआईबी फैक्ट चेकने अपने ट्विटर हैंडल पर इस दावे को खारिज किया है और कहा है कि यह फर्जी है। पीआईबीफैक्ट चेक ने आगे स्पष्ट किया कि 'केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।' सरकारी व्लॉग' नामक एक यूट्यूब चैनल द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार 'कन्या सुमंगला योजना' के तहत उन लोगों को 4,500 रुपये प्रति माह दे रही है, जिनके परिवार में बेटियां हैं। सरकारी व्लॉग' नामक YouTube चैनल के एक वीडियो में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार कन्या सुमंगला योजना के तहत उन लोगों को 4,500 रुपये प्रति माह दे रही है जिनके परिवार में बेटियां हैं।

#PIBFactCheck," पीआईबी फैक्ट चेक ट्वीट ने कहा।पीआईबी फैक्ट चेक ने इन दावों को खारिज करते हुए कहा है, 'यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।" "विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाली सरकार की नीतियों और योजनाओं से संबंधित गलत सूचनाओं की पहचान करने के लिए।" वेबसाइट ने आगे कहा, "सरकारी नीतियों और योजनाओं पर गलत सूचना का मुकाबला करना।"

एक अन्य तथ्य की जांच में, पीआईबी ने आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (एबीआरवाई) के तहत ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में उम्मीदवारों को भर्ती करने और नौकरी के लिए 4,950 रुपये जमा करने की मांग करते हुए एक वायरल दावे की जांच की।

पीआईसी फैक्ट चेक ट्वीट में कहा गया है, "एक फर्जी भर्ती पत्र में दावा किया गया है कि उम्मीदवार को आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (एबीआरवाई) के तहत ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया जा रहा है और ₹4,950 की राशि जमा करना चाहता है।"

"ऐसा कोई नियुक्ति पत्र जारी नहीं किया गया हैश्रम मंत्रालयपीआईबी ने वायरल पोस्ट को खारिज करते हुए कहा अगर आपको किसी तस्वीर, वीडियो या संदेश के बारे में संदेह है, तो आप भारत सरकार से संबंधित फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिए इसे पीआईबी फैक्ट चेक को भेज सकते हैं।

आप अपने प्रश्न मोबाइल नंबर - +91 8799711259 पर लिखकर भेज सकते हैं और आप उन्हें socialmedia@pib.gov.in पर ई-मेल भी कर सकते हैं।

Smriti Nigam

Smriti Nigam

    Next Story