दिल्ली

व्हाट्सएप ने भारत में 36 लाख खातों को बंद कर दिया है, यहां जानिए क्यों

Anshika
18 May 2023 9:37 AM GMT
व्हाट्सएप ने भारत में 36 लाख खातों को बंद कर दिया है, यहां जानिए क्यों
x
इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp स्कैम कॉल फ्रॉड की जांच के लिए 36 लाख मोबाइल कनेक्शन पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसका खुलासा केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव दूरसंचार विभाग (DoT) के संचार साथी वेबसाइट

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp स्कैम कॉल फ्रॉड की जांच के लिए 36 लाख मोबाइल कनेक्शन पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसका खुलासा केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव दूरसंचार विभाग (DoT) के संचार साथी वेबसाइट के अखिल भारतीय लॉन्च के दौरान किया। व्हाट्सएप पर कॉल के माध्यम से धोखाधड़ी की जांच करने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे उपायों के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने भी यही बात कही। वैष्णव ने जवाब दिया कि मेटा-स्वामित्व वाला ऐप धोखाधड़ी की गतिविधियों में लगे किसी भी मोबाइल फोन नंबर से जुड़ी सेवाओं को निष्क्रिय करने के लिए सहमत हो गया है।

"हम व्हाट्सएप के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं और वे इस बात से सहमत हैं कि ग्राहक सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है।

सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म सक्रिय रूप से उन उपयोगकर्ताओं को अपंजीकृत करने के लिए सहयोग कर रहे हैं, जिन्हें धोखाधड़ी उपयोगकर्ताओं के रूप में पाया गया है।" उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी के लिए 36 लाख मोबाइल कनेक्शन काट दिए गए हैं और साथ ही उनके व्हाट्सएप खाते को ब्लॉक कर दिया गया है।

मंत्री की टिप्पणी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत में व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं ने पिछले कुछ दिनों में आने वाली अंतरराष्ट्रीय स्पैम व्हाट्सएप पर स्पैम कॉल में भारी वृद्धि की सूचना दी है।

कई उपयोगकर्ताओं ने इंडोनेशिया (+62), वियतनाम (+84), मलेशिया (+60), केन्या (+254) और इथियोपिया (+251) से संबंधित देश कोड के साथ स्पैम कॉल प्राप्त करने की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शिकायत की है। बाद में व्हाट्सएप ने एक प्रेस बयान में मंत्री को धन्यवाद दिया।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, "हम उपयोगकर्ता सुरक्षा के लिए व्हाट्सएप की निरंतर प्रतिबद्धता की मंत्री की स्वीकृति के लिए आभारी हैं। हम मंच से खराब अभिनेताओं को हटाने सहित एक सुरक्षित उपयोगकर्ता अनुभव को लगातार सुनिश्चित करने के लिए सरकार के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रहे हैं।"

पिछले हफ्ते, व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा था कि उसने फर्जी कॉल की घटनाओं को कम करने के लिए अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) प्रणाली को तेज कर दिया है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, "हमारा नया प्रवर्तन मौजूदा कॉलिंग दर को कम से कम 50 प्रतिशत तक कम कर देगा और हम मौजूदा घटनाओं को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं। हम अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम करना जारी रखेंगे.

व्हाट्सएप का बयान सरकार के यह कहने के बाद आया कि वह मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म को नोटिस भेजेगी। मंत्रालय व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को अज्ञात अंतरराष्ट्रीय नंबरों से स्पैम कॉल प्राप्त करने पर ध्यान दे रहा है और उन्हें नोटिस भेजेगा। उन्होंने कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म 'डिजिटल नागरिकों' की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार और जवाबदेह हैं। मंत्री ने आगे कहा कि सरकार कथित दुरुपयोग या उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता के कथित उल्लंघन के हर उदाहरण का जवाब देगी.

Next Story