दिल्ली

क्या आप भी व्हाट्सएप पर किसी ग्रुप के एडमिन है तो हो जाएं सावधान ना करें ये 5 गलतियां वरना पुलिस उठा ले जाएगी जेल

Anshika
17 March 2023 4:19 PM GMT
क्या आप भी व्हाट्सएप पर किसी ग्रुप के एडमिन है तो हो जाएं सावधान ना करें ये 5 गलतियां वरना पुलिस उठा ले जाएगी जेल
x
जैसा कि सभी जानते हैं कि आज व्हाट्सएप का इस्तेमाल करोड़ों अरबों भारतीय करते हैं और इसी व्हाट्सएप में वह कई सारे ग्रुप भी बनाते हैं.

जैसा कि सभी जानते हैं कि आज व्हाट्सएप का इस्तेमाल करोड़ों अरबों भारतीय करते हैं और इसी व्हाट्सएप में वह कई सारे ग्रुप भी बनाते हैं. व्हाट्सएप पर अपने परिजनों दोस्तों और ऑफिस का ग्रुप बनाना आम बात है. इस ग्रुप को बनाने वाला एक एडमिन भी होता है जिसके पास कई अहम राइट्स भी होते हैं. वह ना सिर्फ किसी को जोड़ सकता है बल्कि हो किसी को अपने ग्रुप से बाहर भी कर सकता है. इस एडमिन के पास कई सारी पावर होती हैं और कई सारी जिम्मेदारियां भी इनके कंधों पर होती हैं.

इस ग्रुप बनाने वाले एडमिन को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि अगर ग्रुप में कोई गैरकानूनी काम होता है तो इसकी जिम्मेदारी भी इस ग्रुप एडमिन पर ही होती है. ऐसे में ग्रुप एडमिन को पता होना चाहिए कि कैसा कंटेंट ग्रुप में शेयर करें और कैसा नहीं. अगर आप भी ग्रुप एडमिन है और आप भी करते हैं यह गलतियां तो हो जाएं सावधान क्योंकि आपको भी इन वजह से पुलिस जेल भेज सकती है.




सबसे पहली बात कि व्हाट्सएप ग्रुप कोई सा भी हो उस पर कभी भी देश के खिलाफ या देश विरोधी कंटेंट को शेयर ना करें. यदि आप ऐसा करते हैं तो ग्रुप एडमिन को इस वजह से जेल हो सकती है. जो कानूनन अपराध है. दूसरी बात यह कि व्हाट्सएप पर बिना किसी की इजाजत के किसी की भी कोई पर्सनल फोटो या वीडियो नहीं शेयर करना चाहिए. यह भी आपराधिक मामला है. इस पर कार्रवाई हो सकती है फिर वह चाहे कोई भी हो. इस मामले में भी एडमिन ही जेल जाता है. इसलिए एडमिन को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि ऐसा कोई भी कंटेंट ग्रुप में ना डाला जाए.

तीसरी बात यह कि अगर कोई व्हाट्सएप ग्रुप बना है और उसमें कोई किसी भी धर्म का अपमान करता है या वीडियो पोस्ट करता है तो इस मामले में भी जेल जाना पड़ सकता है क्योंकि किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना भी गलत बात है और किसी के धर्म के लिए टिप्पणी करना कानूनन अपराध है.

चौथी वजह यह भी है कि अगर आप ग्रुप एडमिन है और आप किसी भी तरीके का अश्लील कंटेंट शेयर करते हैं तो आप भी अपराध के दायरे में आ जाते हैं. व्हाट्सएप पर मैसेज शेयर करना जिसमें चाइल्ड पॉर्नोग्राफी शामिल हो या वेश्यावृत्ति को बढ़ावा देना अवैध है. ऐसे में जेल की सजा का प्रावधान है. आपको पुलिस कानून का उल्लंघन करने के जुर्म में जेल में डाल देगी.




पांचवी वजह यह है कि अगर व्हाट्सएप पर कोई भी कुछ भी लिखकर पोस्ट कर देता है और उसे सर्कुलेट कर दिया जाता है तो यह भी एक अपराध है.हाल ही में एक नया कानून बनाया गया है जो लोगों को उन लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने की अनुमति देता है जो फर्जी खबरें फैलाते हैं या जो फेक न्यूज़ बनाते हैं. व्हाट्सएप ऐसे अकाउंट डिलीट भी कर देता है.

Next Story