दिल्ली

दिल्ली पुलिस ने जंतर मंतर पर की तालाबंदी अब पहलवान नहीं कर पाएंगे कोई भी विरोध प्रदर्शन

Smriti Nigam
29 May 2023 3:53 PM GMT
दिल्ली पुलिस ने जंतर मंतर पर की तालाबंदी अब पहलवान नहीं कर पाएंगे कोई भी विरोध प्रदर्शन
x
विनेश फोगट, साक्षी मलिक, और बजरंग पुनिया ने जंतर मंतर पर रैली की, कथित यौन उत्पीड़न के लिए रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रमुख की गिरफ्तारी की मांग की थी।

विनेश फोगट, साक्षी मलिक, और बजरंग पुनिया ने जंतर मंतर पर रैली की, कथित यौन उत्पीड़न के लिए रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रमुख की गिरफ्तारी की मांग की थी।

नई दिल्ली: प्रदर्शनकारी पहलवानों के धरने स्थल से हाथापाई के बाद दिल्ली पुलिस ने घोषणा की है कि अब पहलवानों को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. हालांकि, पुलिस अधिकारियों ने उन्हें आश्वासन दिया है कि उनके विरोध के लिए शहर के भीतर एक वैकल्पिक स्थान नामित किया जाएगा।

यह फैसला शीर्ष भारतीय पहलवानों विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया के नेतृत्व में चल रहे प्रदर्शन के मद्देनजर आया है, जो कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) ने हिंदी में एक ट्वीट में घोषणा की कि पहलवानों का प्रदर्शन, जो जंतर-मंतर के निर्धारित स्थान पर हो रहा था, रविवार को व्यवधान का सामना करना पड़ा। कानून प्रवर्तन से बार-बार अनुरोध के बावजूद, प्रदर्शनकारियों ने कानून की अवहेलना की, पुलिस को कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया। नतीजतन, धरना समाप्त करते हुए, साइट को साफ कर दिया गया।

बयान के अनुसार, यदि पहलवान भविष्य में अपना धरना-प्रदर्शन करने की अनुमति के लिए फिर से आवेदन करना चुनते हैं, तो उन्हें जंतर-मंतर से अलग एक वैकल्पिक अधिसूचित स्थान पर ऐसा करने का अवसर दिया जाएगा।

सुरक्षाकर्मियों के साथ हाथापाई के बाद, जिन्होंने उन्हें नवनिर्मित संसद भवन की ओर मार्च करने से रोकने का प्रयास किया, पहलवान विनेश फोगट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया, और अन्य प्रदर्शनकारियों ने रविवार को अपने कर्तव्यों के निर्वहन में लोक सेवकों को दंगा करने और बाधित करने का आरोप लगाया। .

इसके बाद, दिल्ली पुलिस ने तेजी से उस स्थान को साफ कर दिया, जहां वे एक महीने से अधिक समय से जंतर-मंतर पर अपना धरना दे रहे थे। इसके अलावा, पुलिस ने घोषणा की कि पहलवानों और उनके समर्थकों को भविष्य में जंतर मंतर स्थल पर फिर से कब्जा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पुलिस के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में कुल 700 व्यक्तियों को पकड़ा गया था। इनमें तीन पहलवानों समेत 109 प्रदर्शनकारियों को विशेष रूप से जंतर-मंतर पर हिरासत में लिया गया। यह उल्लेख किया गया था कि महिला बंदियों को बाद में रविवार की शाम को रिहा कर दिया गया था।

अधिकारी ने कहा कि पहलवानों ने औपचारिक रूप से 17 मई को एक मार्च आयोजित करने की अनुमति मांगी थी, जिसे मंजूर कर लिया गया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने 23 मई को एक शांतिपूर्ण कैंडल मार्च निकाला था। हालांकि, अधिकारी ने जोर देकर कहा कि पहलवानों द्वारा पिछले दिन की गई कार्रवाई स्थापित कानूनों का उल्लंघन है और मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति को बाधित करती है।

यह सूचित किए जाने के बावजूद कि रविवार को नई संसद के निर्धारित उद्घाटन के कारण मार्च की अनुमति नहीं दी जाएगी, प्रदर्शनकारियों ने अपना प्रदर्शन जारी रखा। उन्होंने पहले बैरिकेड को तोड़ा और दूसरे बैरिकेड को भी तोड़ने का प्रयास करते हुए दूसरे की ओर बढ़ गए। उनके कार्यों के परिणामस्वरूप, प्रदर्शनकारियों को बाद में हिरासत में लिया गया।

Next Story