धर्म समाचार

नोएडा स्टेडियम से निकली कलश यात्रा,1651 महिलाओं ने किया कलश धारण

Sujeet Kumar Gupta
14 March 2020 3:54 AM GMT
नोएडा स्टेडियम से निकली कलश यात्रा,1651 महिलाओं ने किया कलश धारण
x
मान्यता है कि कलश रखने वाले कथा में मौजूद नहीं भी हों, तो भी कलश से उन्हें पुण्य का फल प्राप्त होता है।

(धीरेन्द्र अवाना)

नोएडा।नोएडा स्टेडियम में 14 मार्च से 22 मार्च तक आयोजित दिव्य श्री राम कथा के एक दिन पूर्व भव्य कलश यात्रा सुबह 9:00 बजे से प्रारंभ हुई। इस मौके पर 1651 महिलाओं ने कलश धारण कर जब नोएडा स्टेडियम से निकली तो पूरा वातावरण भक्ति के रंग में रंग गया। इस मौके पर उपस्थित महिलाओं में गजब का उत्साह देखा गया।उक्त महिलाओं ने डेढ़ से 2 किलोमीटर तक कलश यात्रा कर पुनः नोएडा स्टेडियम पहुंची और कलश को स्थापित किया। इसके पूर्व कलश का विधिवत पूजन किया गया था। इस कलश यात्रा को पूरी तरह से व्यवस्थित करने में मंगलमय परिवार तीन दिनों से जुटा हुआ था। यह कलश 9 दिनों तक कथा स्थल पर रखा रहेगा।

मान्यता है कि कलश रखने वाले कथा में मौजूद नहीं भी हों, तो भी कलश से उन्हें पुण्य का फल प्राप्त होता है। आपको बता दें कि 14 मार्च से 22 मार्च तक नोएडा रामलीला मैदान में आयोजित होने वाली दिव्य श्री रामकथा के कथा वाचक श्री विजय कौशल जी महाराज हैं। इस मौके पर मंगलमय परिवार नोएडा द्वारा श्री गौसदन की सहायतार्थ हेतु यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस आयोजन में समिति द्वारा कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर फुलप्रूफ स्वास्थ्य सुरक्षा की व्यवस्था भी की गई है।

मंगलमय परिवार के नोएडा प्रमुख महेश बाबू गुप्ता ने बताया कि 14 से 22 मार्च तक प्रतिदिन सांय चार बजे से श्रीराम कथा का आयोजन किया गया है। आज विशाल कलश यात्रा निकाली गई। महेश बाबू गुप्ता ने बताया कि कलश यात्रा व कथा के दौरान कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर कीटनाशकों का छिड़काव तथा प्रवेश द्वारों पर प्रत्येक आगंतुक के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले सैनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मास्क तथा इमेरजैंसी में किसी व्यक्ति को घर भिजवाने की व्यवस्था भी होगी।

जुकाम, खांसी से पीड़ित लोगों को घर पर रहकर टीवी व रेडियो के माध्यम से कथा का आनंद लेने के लिए भी कहा जा रहा है एवं साथ ही कथा में सुरक्षा की दृष्टि से 12 कैमरे, 20 सुरक्षा कर्मचारी, पार्किंग, डॉक्टर की टीम, एंबुलेंस, फायर फाइटिंग के सिलेंडर, फॉकिंग, पीने के पानी की व्यवस्था, 50 कार्यकर्ता वॉलिंटियर के रूप में एवं मंगलमय परिवार नोएडा के सभी सदस्य कार्यरत रहेंगे।उन्होंने बताया कि हर रोज सुबह 8:00 बजे से 9:00 बजे तक शुद्धि के लिए हवन किया जाएगा।इस कलश यात्रा में सुमन गुप्ता, सविता गोयल, विभा अग्रवाल, शालू गोयल, सोनिया गर्ग, सविता गर्ग, अस्मिता गुप्ता, अनु शर्मा सहित अन्य महिलाएं शामिल रहीं। इस मौके पर मंगलमय परिवार के सभी कार्यकर्ता मौजूद थे। तकरीबन इस कलश यात्रा में महिलाओं/ पुरुषों की संख्या लगभग 2500 रही।




Next Story