लाइफ स्टाइल

RRR के 'Naatu Naatu' गाने ने रचा इतिहास, 'गोल्डन ग्लोब 2023' का जीता पुरस्कार

Arun Mishra
11 Jan 2023 7:07 AM GMT
RRR के Naatu Naatu गाने ने रचा इतिहास, गोल्डन ग्लोब 2023 का जीता पुरस्कार
x
हॉलीवुड फिल्मों के बेहतरीन गानों को पछाड़ राम चरण और जूनियर एनटीआर के इस गाने ने देश में ही नहीं, बल्कि विदेशी फैंस को भी डांस करने के लिए मजबूर कर दिया।

बाहुबली के निर्देशक एस एस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' पूरी दुनियाभर में तहलका मचा रही है। राम चरण और जूनियर एनटीआर स्टारर इस एक्शन हिस्टोरिकल फिल्म की रिलीज को 1 साल होने आ रहा है, लेकिन फिल्म का क्रेज लोगों में कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। हाल ही में तेलुगु फिल्म के गाने 'नाटू-नाटू' को दर्शकों से मिले प्यार के बाद अब इसे 'गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स 2023' में बेस्ट ओरिजिनल गाने के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया। हॉलीवुड फिल्मों के बेहतरीन गानों को पछाड़ राम चरण और जूनियर एनटीआर के इस गाने ने देश में ही नहीं, बल्कि विदेशी फैंस को भी डांस करने के लिए मजबूर कर दिया।

आपको बता दें कि 'गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स 2023' पुरस्कार में फिल्म 'आरआरआर' को दो श्रेणियों में नामांकन मिला था, जिनमें एक 'सर्वश्रेष्ठ फिल्म- गैर अंग्रेजी' और दूसरा 'सर्वश्रेष्ठ मूल गीत-चलचित्र' शामिल हैं. खास बात यह है कि फिल्म 'आरआरआर' इस पुरस्कारों में नामांकन पाने वाली दो दशक से ज्यादा वक्त में पहली भारतीय फिल्म है. इससे पहले 'विदेशी भाषा' श्रेणी में फिल्मों 'सालाम बॉम्बे!' (1988) और 'मॉनसून वेडिंग' (2001). इन दोनों फिल्मों का निर्देशन मीरा नायर ने किया था. ये दोनों ही फिल्में 'आरआरआर' से पूरी तरह से अलग हैं.

राजामौली द्वारा निर्देशित 'आरआरआर' राष्ट्रवाद और भाईचारे पर आधारित है. इसमें मशहूर अभिनेता राम चरण और जूनियर एनटीआर मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म में इन दोनों वास्तविक जीवन के भारतीय क्रांतिकारियों अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम की भूमिका निभाई है. यह फिल्म स्वतंत्रता से पहले के दौर की काल्पनिक कहानी पर आधारित है.

'सर्वश्रेष्ठ फिल्म गैर अंग्रेजी' श्रेणी में फिल्म 'आरआरआर' का मुकाबला कोरियाई रॉमांटिक फिल्म 'डिसीज़न टू लीव', जर्मनी की युद्ध के खिलाफ बनी फिल्म 'ऑल क्वाइट ऑन दी वेस्टर्न फ्रंट', अर्जेंटीना की 'अर्जेंटीना 1985' और फ्रांसीसी-डच की 'क्लोज़' से हुआ था.

Next Story