लाइफ स्टाइल

IPS ऑफिसर मोहिता शर्मा ने 'कौन बनेगा करोड़पति' में जीते एक करोड़, जानिए- क्या था 1 करोड़ का सवाल

Arun Mishra
18 Nov 2020 4:11 AM GMT
IPS ऑफिसर मोहिता शर्मा ने कौन बनेगा करोड़पति में जीते एक करोड़, जानिए- क्या था 1 करोड़ का सवाल
x
30 साल की मोहिता शर्मा मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा की रहने वाली हैं.

महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) द्वारा होस्ट किए जाने वाले गेम शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (Kaun Banega Crorepati) के सीजन 12 को उनकी दूसरी करोड़पति अब मिल चुकी हैं. सोनी टीवी के इस अनोखे क्विज रिएलिटी शो ने पिछले कई सालों में कई लोगों के जीवन को बदला है. आईपीएस अधिकारी मोहिता शर्मा ने पिछले बीस साल से उनके पति द्वारा देखा हुआ करोड़पति बनने का सपना आखिर पूरा किया है. हिमाचल के कांगड़ा के देहरा की रहने वाली मोहिता शर्मा 'कौन बनेगा करोड़पति' में इस सीजन की करोड़पति बनीं।

12 लाख 50 हजार की राशि जीतने तक मोहिता शर्मा ने किसी भी लाइफ लाइन का इस्तेमाल नहीं किया था. एक करोड़ तक के इस सफर में उन्होंने केवल तीन लाइफ लाइन का उपयोग किया. एक करोड़ के लिए मोहिता को 'इनमें से किस विस्फोटक पदार्थ का पेटेंट सबसे पहली बार 1898 में जर्मन रसायनशास्त्री जॉर्ज फ्रेडरिक हेनिंग ने करवाया था. जिसका पहली बार इस्तेमाल द्वितीय विश्व युद्ध में किया गया था?' ये सवाल पूछा गया था. 'आस्क द एक्सपर्ट' लाइफ लाइन का इस्तेमाल करते हुए मोहिता ने इस सवाल का सही जवाब (आरडीएक्स) दिया. हालांकि मोहिता ने 7 करोड़ के सवाल का जवाब न देते हुए खेल को क्विट किया.

एक करोड़ रुपए जीतने के बाद मोहिता ने कहा है कि एक आईपीएस अधिकारी होने की वजह से इस वर्दी का मान बढ़ाना ये ही उनका मुख्य उद्देश्य था. उन्होंने बताया है कि उन्हें कभी भी प्राइज मनी को लेकर कोई भी चिंता नहीं थी, वो चाहती थी कि 'केबीसी के मंच पर पहुंचकर उनकी वर्दी पर कोई आंच नहीं आए और वो शानदार खेल खेलें.' मोहिता की ये बात सुनकर अमिताभ बच्चन काफी प्रभावित हुए.

पांच बार लगातार प्रयास करके बनी आईपीएस

30 साल की मोहिता शर्मा मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली में पूरी की हैं. मोहिता 2017 बैच की आईपीएस अधिकारी है और फिलहाल जम्मू-कश्मीर के सांबा में बतौर असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस पोस्टेड हैं. उनके पास दो थाने की जिम्मेदारी है. पांच साल के लगातार प्रयास करने के बाद मोहिता सिविल सर्विसेज की परीक्षा में उत्तीर्ण होकर आईपीएस अफसर बनी हैं.

पति का था सपना

2019 में मोहिता ने आईएफएस अफसर रुशल गर्ग से शादी की थी, जो जम्मू-कश्मीर कैडर से भी ताल्लुक रखते हैं. मोहिता के पिता दिल्ली में मारुति कंपनी में नौकरी करते थे, जबकि मां गृहणी हैं. मोहिता के पति लगातार पिछले बीस साल से केबीसी में शामिल होने के लिए प्रयास कर रहे हैं. हालांकि उनका सपना अब उनकी पत्नी मोहिता ने पूरा किया हैं.

Next Story