लाइफ स्टाइल

मूवी रिव्यू (movie review): अनेक (Anek), आयुष्मान खुराना के अभिनय ने जीता दर्शकों का दिल

Satyapal Singh Kaushik
28 Jun 2022 2:45 AM GMT
मूवी रिव्यू (movie review): अनेक (Anek), आयुष्मान खुराना के अभिनय ने जीता दर्शकों का दिल
x
फिल्म एक अंडर कवर कॉप के मिशन पर बनी है जो कि नॉर्थ ईस्ट इंडिया के हालातों को बहुत ही करीब से देखता है।फिल्म में आयुष्मान एक अंडरकवर एजेंट के तौर पर काम करते हैं।

फिल्म 'अनेक' सिनेमाघरों में आ चुकी है. फिल्म 27 मई को रिलीज की गई है. ये फिल्म नॉर्थ ईस्ट इंडिया के राजनैतिक और सामाजिक मुद्दों पर आधारित है. फिल्म अनुभव सिन्हा द्वारा निर्मित है जो कि फुल एक्शन थ्रिलर बेस्ड फिल्म है. अनुभव ने इसे लिखने के साथ साथ टी-सीरीज के साथ को प्रोड्यूस भी किया है. फिल्म एक अंडर कवर कॉप के मिशन पर बनी है जो कि नॉर्थ ईस्ट इंडिया के हालातों को बहुत ही करीब से देखता है और खुद से कुछ बड़े सवाल पूछता है. इन्हीं सवालों के जवाब ढूंढने के लिए वह निकल पड़ता है. फिल्म में आयुष्मान खुराना के अलावा जेडी चक्रवर्ती, एंड्रीया, मनोज पाहवा और कुमुद मिश्रा भी हैं।

आयुष्मन खुराना बने हैं अंडरकवर एजेंट

फिल्म में आयुष्मान एक अंडरकवर एजेंट के तौर पर काम करते हैं, जो कि जोशुआ नाम से अपनी ड्यूटी करने नॉर्थ ईस्ट इंडिया पहुंचता है. यहां उसका काम अलगाववादी ग्रुप्स और उनकी हरकतों पर नजर रखना है. फिल्म में अलगाववादी ताकतों और नॉर्थ ईस्ट के सबसे बड़े संगठन को लीड करता है टाइगर. अब टाइगर औऱ सरकार के बीच एक शांति वार्ता की तैयारी की जाती है. ऐसे में जोशुआ को एक अहम काम दिया जाता है, जिसके लिए उसे नॉर्थ ईस्ट भेजा गया है. फिल्म में दिखाया जाता है कि जॉनसन नाम का एक अलगाववादी अचानक एक्टिव होता है, इसे ट्रैक किया जाता है. इसी को काबू में रखने के लिए जोशुआ को वहां भेजा गया है. वह अलगाववादी इस वार्ता को खराब करने का पूरा जोर लगा रहा है. इधर, जोशुआ भी उससे डटकर सामना कर रहा है. तभी उसके साथ कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिसमें वह कुछ सवालों से घिर जाता है।

मूवी रिव्यू, आयुष्मान का दमदार अभिनय

फिल्म का फर्स्ट हाफ थोड़ा धीमा है। निर्देशक के रूप में अनुभव सिन्हा ने फिल्म में अपने किरदारों के माध्यम से कहानी को कई परतें दी हैं, जो वहां के स्थानीय और राजनैतिक संघर्ष को दर्शाती हैं। निर्देशक ने क्षेत्रीय बोली, बैकग्राउंड स्कोर, लोक गीतों और सिनेमाटोग्राफी के जरिए कहानी को और ज्यादा मजबूत बनाया है। फिल्म का विजुअल टोन कमाल का है। मगर हां, फिल्म आपको बहुत ध्यान से देखनी होगी वरना यह आपको जटिल लग सकती है। क्लाईमैक्स का डायलॉग विचार प्रेरक है।

अमन उर्फ जोशुआ के रूप में आयुष्मान खुराना को एक ऐसे एंग्री यंग मैन के रूप में देखा जा सकता है, नॉर्थ ईस्ट को लेकर उनके सवाल परेशान करते हैं। हिंदी और हिंदुस्तानी को लेकर अमन की कश्मकश कमाल की है। अपनी इस भूमिका में अपनी बॉडी लैंग्वेज, एक्सप्रेशन और संवादों के जरिए आयुष्मान बाजी मार ले जाते हैं। नॉर्थ ईस्ट की अभिनेत्री एंड्रिया को बॉलिवुड मूवी में मेन लीड में देखना सुखद लगता है। उन्होंने अपने आक्रोश के जरिए खुद के साथ होने वाले भेदभाव और इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले जूनून को बखूबी निभाया है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story