लाइफ स्टाइल

सुशांत के ' जिगरी दोस्त' संदीप की कहानी तो पूरी फिल्मी है!

सुशांत के  जिगरी दोस्त संदीप की कहानी तो पूरी फिल्मी है!
x
मॉरिशस में एक होटल में नाबालिग लड़के से यौन शौषण का दर्ज हो चुका है मुकदमा भी

- नवभारत टाइम्स में फ़िल्म पत्रकार की नौकरी करने के बाद मिल गया भंसाली की कंपनी के सीईओ का पद

- फिर बतौर निर्माता प्रधानमंत्री मोदी पर बनाई थी फ़िल्म भी

- भंसाली के साथ- साथ अंडरवर्ल्ड से सबंधों के चलते सजा काट चुके संजय दत्त से भी है गहरी दोस्ती

- मॉरिशस में एक होटल में नाबालिग लड़के से यौन शौषण का दर्ज हो चुका है मुकदमा भी

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद उनके जिन दो करीबियों पर सबसे ज्यादा शक किया जा रहा है, वे हैं सुशांत के सबसे करीबी दोस्त होने का दावा करने वाले फ़िल्म निर्माता संदीप सिंह और सुशांत की मंगेतर रिया चक्रवर्ती। इसी कारण लोगों को रिया के बारे में तो बहुत कुछ पढ़ने को मिला मगर संदीप के दिलचस्प अतीत से लोग वाकिफ नहीं हो सके।

संदीप सिंह साल 2001 में नवभारत टाइम्स में एक फ़िल्म पत्रकार थे। सुशांत की ही तरह बिहार के रहने वाले संदीप को टाइम्स ग्रुप ने रेडियो मिर्ची में प्रोड्यूसर बनाया तो उसके बाद वहीं से संदीप ने बॉलीवुड में संपर्क बना कर उन्हें भुनाना शुरू कर दिया। इसी का नतीजा था कि जल्द ही वह फ़िल्म निर्माता संजय लीला भन्साली की फ़िल्म निर्माण कंपनी में सीईओ के पद पर पहुंच गए।

दिलचस्प बात यह है कि भन्साली के खिलाफ भी सुशांत को आत्महत्या के लिए मजबूर करने का मामला दर्ज कराया गया है क्योंकि पिछले कुछ बरसों में भंसाली ने सुशांत को अपनी चार सुपरहिट फिल्मों में लेने का ऐलान करने के बाद अन्य अभिनेताओं को मौका दे दिया।

बहरहाल, सन्दीप उन्हीं भंसाली के बेहद विश्वस्त और करीबी लोगों में से एक हैं। यही नहीं ,सुशान्त के भी वह सबसे करीबी दोस्त होने का दावा उनकी मौत के बाद करते नजर आ रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि भंसाली ने यदि अपनी बेहतरीन फिल्मों से सुशांत को हटाया तो किसके कहने पर? और सुशांत के सबसे गहरे दोस्त संदीप ने भंसाली से इस मामले पर सुशांत की मदद क्यों नहीं की?

संदीप ने बाद में भंसाली की कंपनी छोड़कर खुद की फिल्में बनानी शुरू कर दीं। लेकिन भंसाली से उनके गहरे मित्रवत सम्बन्ध बने ही रहे। इसी कारण अप्रैल में लॉक डाउन के दौरान उन्होंने दैनिक भास्कर में अपने एक इंटरव्यू में अपने खास मित्रों के रूटीन का ब्यौरा बताने की खबर में भंसाली के बारे में बहुत डिटेल से बताया। भंसाली लॉक डाउन में हर दिन क्या कर रहे हैं, यह जानकारी संदीप ने मीडिया को इसी लेख के जरिये दी।

संदीप ने फ़िल्म इंडस्ट्री में महारथियों से अपने सबंध बनाने की अपनी रणनीति बतौर प्रोड्यूसर भी जारी रखी। इसी के तहत संदीप ने बच्चन परिवार की बहू ऐश्वर्य रॉय को लेकर सरबजीत बनाई। संजय दत्त से भी बेहद निजी और पारिवारिक रिश्ते बनाये। और तो और, बहती गंगा में हाथ धोने के लिए ऐन चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर फ़िल्म भी बना डाली।

यानी कुल मिलाकर साल 2001 में नौकरी कर रहे संदीप ने फिल्मी जगत में धुरंधरों से अपनी कड़ी जोड़ जोड़ कर खुद को बहुत मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। लेकिन दुर्भाग्यवश उनकी कोई भी फ़िल्म उन्हें आर्थिक रूप से कामयाबी की बुलंदी पर नहीं पहुँचा सकी।

जबकि दूसरी तरफ सुशांत अपने करियर में सफलता पाकर यश और धन की बरसात में सराबोर होने लगे थे। सुशांत की इस कामयाबी से पहले, जब संदीप भी मुम्बई में कोई मुकाम पाने की जद्दोजेहद में जुटा था, तभी वह सुशांत के साथ बतौर रूममेट रह भी रहा था। सुशान्त के साथ उसी समय लिव इन रिलेशन में रहने के लिए अंकिता लोखंडे भी आ गयी थीं। तीनों ने एक साथ वहीं रहकर कुछ बरस बिताए थे।

फिर सुशांत को सफलता मिलने लगी तो उन्होंने महंगी प्रॉपर्टीज ले लीं और वह वहां शिफ्ट हो गए। उधर संदीप सिंह तमाम धुरंधरों का साथ पाकर भी न तो प्रसिद्धि पा सका और न ही सुशांत की तरह धन दौलत का अंबार लगा सका। उस पर कोढ़ में खाज यह कि उन्हीं बरसों में मॉरीशस के एक होटल में संदीप के खिलाफ एक नाबालिग लड़के के यौन शोषण का मामला दर्ज हुआ तो उसकी कई फिल्मों को लेकर कानूनी व अन्य विवाद भी हुए।

चुनाव आयोग के रोक लगा देने के कारण चुनाव के समय नरेंद्र मोदी फ़िल्म भी रिलीज न हो पाने के चलते संदीप को काफी नुकसान भी उठाना पड़ा।

उसी के बाद अचानक सुशांत का कोई अदृश्य दुश्मन सक्रिय हो गया, जिसने सुशांत को भंसाली समेत इंडस्ट्री के बड़े बड़े प्रोड्यूसर की फिल्मों से बाहर करवाने की साजिश रचनी शुरू कर दी। इसके अलावा, मीडिया में भी अपने संपर्कों का फायदा उठाकर सुशांत के खिलाफ मी टू कैम्पेन में फर्जी खबर छपवा कर उसको इंडस्ट्री में बदनाम भी किया गया। सुशांत के डिप्रेशन, गुस्से आदि की खबरें भी खूब छपवाई गईं। और यह सब कुछ शुरू हुआ, उसी साल के बाद से, जब से संदीप सिंह आर्थिक मुश्किलों में घिरकर अगली फ़िल्म बनाने के लिए फिर से स्ट्रगल कर रहा था।

उसी दौर में न जाने ऐसा क्या हुआ कि अंकिता और सुशांत का भी ब्रेकअप हो गया, जबकि दोनों शादी की तैयारियों में जुटे थे। फिर सुशांत का अफेयर रिया चक्रवर्ती के साथ शुरू हुआ और वे दोनों न सिर्फ साथ रहने लगे बल्कि यूरोप और लद्दाख जैसी जगहों पर जाकर एक साथ लंबा वक्त भी बिताया। फिल्में और मंगेतर छिन जाने के बावजूद सुशांत जिंदगी को जिंदादिली से जी रहे थे। फिर अचानक एक दिन उनकी आत्महत्या की खबर आई।

फिर तो फ़िल्म निर्माता महेश भट्ट के साथ अपने अंतरंग सबंधों के लिए चर्चित रिया के साथ-साथ भट्ट परिवार ने जिस तरह सुशांत की मौत होते ही मीडिया में लगातार बयानबाजी करके जांच से पहले ही यह साबित कर दिया कि सुशांत ने डिप्रेशन में आकर आत्महत्या की है, ठीक उसी अन्दाज में संदीप सिंह ने भी सुशांत की मौत के दिन से ही लगातार मीडिया में बयानबाजी करके जांच से पहले ही यह घोषणा कर दी कि यह डिप्रेशन में की गई आत्महत्या है। संदीप ने यह भी साबित करने के लिए कई इंटरव्यू दिए कि सुशांत अपना रिश्ता अंकिता लोखंडे से टूटने के कारण डिप्रेशन में थे। जबकि अंकिता लोखंडे से सुशांत का रिश्ता टूटे दो साल से ऊपर हो चुका था और सुशांत इसी साल दिसंबर में रिया से शादी करने की तैयारी में थे।

उधर , अंकिता लोखंडे भी एक बिजनेस मैन गौरव जैन से सगाई करके शादी की तैयारियों में जुटी हैं। लेकिन संदीप ने सुशांत की मौत के एक- दो दिन के भीतर ही सोशल मीडिया पर एक बेहद लंबा और भावुक पोस्ट लिखा, जिसमें अंकिता और सुशांत के बरसों पहले अलग हुए रास्तों को ही सुशांत के डिप्रेशन का जिम्मेदार बताया। यही नहीं, भंसाली, करण जौहर, यशराज, सलमान खान आदि तमाम फिल्म निर्माता द्वारा फिल्में छीन लिए जाने की बात को बकवास करार देते हुए संदीप ने अंकिता और सुशांत के पुराने पलों की तस्वीरों और किस्सों का जिक्र किया।

चूंकि संदीप मूलतः पत्रकार ही रहा है इसलिए उसे खबर को किस एंगल से आगे बढ़ाना है, इसका बखूबी तो अंदाजा तो होगा ही। लिहाजा उसने सुशांत की मौत के बाद बिना एक पल गंवाए इसे अंकिता की विरह वेदना में की गई सुशांत नामक प्रेमी की आत्महत्या की खबर बनाकर हर तरह की साजिश को पूर्ण विराम दे दिया।

इसके अलावा, संदीप ने सुशांत की क्रिकेटर बहन मीतू सिंह, जो कुछ अरसे से सुशांत के साथ रहने के लिए मुंबई आ गई थीं, अपनी गहरी दोस्ती का प्रदर्शन भी मीडिया के सामने खूब किया। सुशांत की बहन ने भी संदीप की हां में हां मिलाते हुए मौत वाली सुबह से मीडिया में बयान देना शुरू कर दिया कि यह अंकिता के विरह में हुई आत्महत्या ही है।

फिर संदीप ने अंकिता को साथ ले जाकर फिल्म निर्माता एकता कपूर से भी मिलवाया। एकता के खिलाफ भी भंसाली की तरह सुशांत को इंडस्ट्री में अलग थलग कर देने का मुकदमा दर्ज हुआ है।

बहरहाल, पुलिस बार बार सुशांत के इसी तथाकथित जिगरी दोस्त संदीप, सुशांत की मंगेतर रिया, उनकी बहन मीतू सिंह और मौत के वक्त घटनास्थल पर मौजूद रहे रसोइए से ही पूछताछ करने में जुटी है। शायद उसे भी यह जानने की उत्सुकता है कि आखिर संदीप सिंह जिगरी दोस्त था या जानी दुश्मन....

Next Story