लाइफ स्टाइल

'रामायण' के क्लाईमैक्स से जरूरी सीन कटने पर नाराज थे दर्शक, अब दूरदर्शन ने दी सफाई

Arun Mishra
21 April 2020 5:27 AM GMT
रामायण के क्लाईमैक्स से जरूरी सीन कटने पर नाराज थे दर्शक, अब दूरदर्शन ने दी सफाई
x
लोगों की नाराजगी देखकर प्रसार भारती के सीईओ को सामने आना पड़ा। सीईओ शशि शेखर ने ट्वीट करके अब इस मामले में सफाई दी है।

दूरदर्शन पर रामायण का समापन हो गया लेकिन सोशल मीडिया पर अभी भी 'रामायण' की चर्चा हो रही है। जब रामायण के आखिरी कुछ एपिसोड्स टेलीकास्ट हुए तो लोग नाराज हो गए। यूजर्स का आरोप है कि सीरियल के क्लाइमैक्स में काफी कुछ काटा गया है और कहानी के कई हिस्सों को नहीं दिखाया गया। लोगों की नाराजगी देखकर प्रसार भारती के सीईओ को सामने आना पड़ा। सीईओ शशि शेखर ने ट्वीट करके अब इस मामले में सफाई दी है।

दरअसल, कई यूजर्स ने ट्वीट करके सफाई दी कि रामायण से रावण से युद्ध के दौरान के कई सीन काटे गए हैं, जैसे अहिरावण का वध, हनुमान का पुत्र वाले सीन और श्रीराम के आयोध्या लौटकर आने पर वहां के लोगों द्वारा भगवान के स्वागत का सीन काट दिया गया। एक यूजर्स ने लिखा- 'दूरदर्शन को ऐसे सीन एडिट नहीं करने चाहिए थे'। यही नहीं एक यूजर ने शशि शेखर को टैग करते हुए लिखा- 'अहिरावण और रावण-लक्ष्मण का महत्वपूर्ण सीन क्यों प्रसारित नहीं किया गया, इसे क्यों काट दिया गया? बहुत दुख हुआ देखकर'।

वहीं एक यूजर ने प्रसार भारती के सीईओ को टैग करते हुए लिखा कि रामायण से भरत कैकई मिलन, अहिरावण वध, राज तिलक के समारोह की तैयारी, अयोध्या के निवासियों द्वारा भगवान श्री राम का स्वागत करना...ये सभी सीन दूरदर्शन ने काट दिए जबकि ये सभी रामानंद सागर के रामायण के सीन हैं। इस सवाल का जवाब देते हुए प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने लिखा, 'हमारे महाकाव्यों की सुंदरता कई कहानियां, कई पक्ष और व्याख्याएं हैं। हर बारीकियों को दिखाने की संभवत: कोशिश की गई है लेकिन एक टेलीविजन स्क्रिप्ट में सबकुछ नहीं आ सकता है, लेकिन भविष्य के आने वाले कार्यक्रमों के लिए दरवाजा खुला है। उन्होंने आगे बताया, 'कोई भी सीन नहीं काटा गया है। ये सभी सीन्स ओरिजनल 'रामायण' का हिस्सा नहीं थे।'



शशि शेखर से जब किसी ने पूछा कि 78 एपिसोड का रामायण फिर इतनी जल्दी कैसे खत्म हो गया तो इसके जवाब में शशिशेखर ने लिखा- 'हर दिन 4 एपिसोड प्रसारित किए गए थे। दो सुबह और दो शाम, दो एपिसोड को एक स्लॉट में मिलाकर दिखाया गया था।'



बता दें कि रामायण में आधे-आधे घंटे के दो एपिसोड को मिलाकर एक घंटे का एपिसोड दूरदर्शन पर हर रोज प्रसारित होता था। कभी कभी तकरीब डेढ़ घंटे तक रामायण का प्रसारण होता था। फिलहाल दूरदर्शन में रामायण खत्म हो चुका है और उत्तर रामायण शुरू हो चुका है जिसमें लव कुश की कहानी दिखाई जा रही है।

बता दें, रामायण में राम को रोल अरुण गोविल ने किया था, वहीं सीता के रोल में दीपिका चिखलिया नजर आई थीं।

Next Story