गुजरात

गुजरात के पाटन और बनासकांठा जिले में 1200 लोगों से 1400 करोड़ रुपए की चीनी नागरिक द्वारा धोखाधड़ी

Shiv Kumar Mishra
18 Aug 2023 1:53 AM GMT
गुजरात के पाटन और बनासकांठा जिले में 1200 लोगों से 1400 करोड़ रुपए की चीनी नागरिक द्वारा धोखाधड़ी
x
सवाल यह है कि जब वह इतना वांछित अपराधी था तो भारत में प्रवेश कैसे कर पाया? और प्रवेश करने के बाद गुजरात के पाटन और बनासकांठा जिलों में उसने इतना बड़ा अपराध कैसे कर दिया?

डॉ संदीप यादव

भारत में पत्रकारिता की हालत खस्ता है किसी अखबार या पोर्टल ने विस्तार से इस धोखाधड़ी के बारे में खबर नहीं लिखी है,बस लिखा है पाटन और बनासकांठा जिले में 1400 करोड़ रुपए की चीनी नागरिक द्वारा धोखाधड़ी।

पूरा मामला विस्तार से:

गुजरात में वू उयानबे की धोखाधड़ी एक बड़े ऑनलाइन गेमिंग घोटाले के बारे में है जिसे उसने कुछ स्थानीय सहयोगियों की मदद से अंजाम दिया। उन्होंने 'दानी डेटा' नाम से एक फुटबॉल सट्टेबाजी ऐप बनाया, जो उपयोगकर्ताओं को उच्च रिटर्न का लालच देता था, लेकिन पैसे जमा करने के बाद, ऐप निष्क्रिय हो गया और उनके पैसे उड़ा लिए गए। वह केवल नौ दिनों में 1,200 लोगों से लगभग 1,400 करोड़ रुपये ठगने में कामयाब रहा। इससे पहले कि पुलिस उसे पकड़ पाती, वह देश छोड़कर चीन भाग गया। गुजरात पुलिस ने मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है और धोखाधड़ी में शामिल नौ लोगों को गिरफ्तार किया है।

वू उयानबे लोगों के लालच और विश्वास का फायदा उठाकर, एक रणनीति का उपयोग करके इतने कम समय में इतने सारे लोगों को धोखा देने व ठगने में कामयाब रहा। उसने एक नकली ऐप बनाया जो एक वैध फुटबॉल सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म जैसा दिखता था, और इसमें पैसा लगाने वाले उपयोगकर्ताओं को आकर्षक रिटर्न की पेशकश करता था। उन्होंने स्थानीय सहयोगियों का भी उपयोग किया जिन्होंने ऐप के एजेंट और प्रमोटर के रूप में काम किया और लोगों को इस योजना में शामिल होने के लिए राजी किया। संभावित पीड़ितों के बीच ऐप को फैलाने के लिए उन्होंने सोशल मीडिया और वर्ड-ऑफ-माउथ मार्केटिंग का इस्तेमाल किया। उन्होंने पहचान और पता लगाने की क्षमता से बचने के लिए परिष्कृत तकनीकों का भी इस्तेमाल किया, जैसे शेल कंपनियों, हवाला नेटवर्क और एन्क्रिप्टेड संचार चैनलों का उपयोग करना। उसने अपना घोटाला सही समय पर किया और इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता, पैसे लेकर भाग गया। वह ठगी और धोखाधड़ी का मास्टरमाइंड था और उसने लोगों की अज्ञानता और लालच का फायदा उठाया।

वू उयानबे भारत और चीन के अधिकारियों द्वारा वांछित है। उस पर एशिया और अफ्रीका में कई अन्य ऑनलाइन गेमिंग घोटालों में शामिल होने का संदेह है, और पकड़ से बचने के लिए वह विभिन्न उपनामों और पहचानों का उपयोग कर रहा है। उसे एक खतरनाक और चालाक अपराधी माना जाता है, जिसके संबंध शक्तिशाली सिंडिकेट और हैकर्स से हैं। गुजरात पुलिस ने उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है और उसे पकड़ने के लिए इंटरपोल और अन्य एजेंसियों से मदद मांगी है।

सवाल यह है कि जब वह इतना वांछित अपराधी था तो भारत में प्रवेश कैसे कर पाया? और प्रवेश करने के बाद गुजरात के पाटन और बनासकांठा जिलों में उसने इतना बड़ा अपराध कैसे कर दिया?

Next Story