गुजरात

गुजरात का शाही शहर भावनगर अपनी 300वीं वर्षगांठ मना रहा है

Anshika
23 May 2023 12:47 PM GMT
गुजरात का शाही शहर भावनगर अपनी 300वीं वर्षगांठ मना रहा है
x
भावनगर, एक ऐतिहासिक शहर जो अपने राजसी महलों और प्रतिष्ठित स्थलों के लिए जाना जाता है, जिसमें एक राजा द्वारा अपनी रानी की याद में संगमरमर से निर्मित 'प्रेम का स्मारक' भी शामिल है, 300 वर्ष का हो गया है।

भावनगर, एक ऐतिहासिक शहर जो अपने राजसी महलों और प्रतिष्ठित स्थलों के लिए जाना जाता है, जिसमें एक राजा द्वारा अपनी रानी की याद में संगमरमर से निर्मित 'प्रेम का स्मारक' भी शामिल है, 300 वर्ष का हो गया है। हाल ही में यहां तीन दिवसीय उत्सव का आयोजन किया गया । गोहिल वंश के महाराजा भवसिंहजी प्रथम द्वारा 1723 में स्थापित शहर, जिसकी विरासत उसके शासन के दौरान बनाए गए सार्वजनिक भवनों और संस्थानों में रहती है।भावनगर के पूर्व शाही परिवार के वंशज बृजेश्वरी गोहिल कहते हैं, "भावनगर राज्य स्वतंत्रता के तुरंत बाद भारत संघ में प्रवेश करने वाली पहली रियासत थी।" गुजरात के एक जिले में स्थित शहर अहमदाबाद से लगभग 170 किमी दूर कई पर्यटक आकर्षणों के साथ है।

जैसा कि भावनगर अपनी घटनापूर्ण यात्रा में 300 को पूरा करता है, गोहिल अपने शाही पूर्वजों की विरासत के बारे में बात करते हैं जिन्होंने दो शताब्दियों से अधिक समय में शहर का निर्माण किया, शानदार सार्वजनिक भवनों का निर्माण किया, भव्य पार्क और रेलवे का निर्माण किया, और सफेद संगमरमर में एक स्मारक बनाया आगरा के ताजमहल के साथ है।

"यह एक गौरवशाली अवसर है और रुकने और पीछे मुड़कर देखने और मूल्यांकन करने का समय है कि तेजी से शहरीकरण के समय में भावनगर की विरासत का कितना हिस्सा अभी भी संरक्षित है। यह भावनगर शासकों द्वारा किए गए योगदान को स्वीकार करने का भी समय है क्योंकि शहर की स्थापना 1723 में हुई थी और हमारे भविष्य के रोडमैप में संरक्षण को शामिल करें," उन्होंने एक साक्षात्कार में पीटीआई को बताया। 1994 में मुंबई में जन्मे गोहिल का कहना है कि जब वह कई भारतीय शहरों में ऐतिहासिक इमारतों के बारे में पढ़ती हैं तो उन्हें दुख होता है या तो वे ध्वस्त हो जाती हैं या बहाली के अभाव में जीर्ण-शीर्ण हो जाती हैं।

भावनगर में कई पुरानी निजी इमारतें समय के साथ खो गई हैं, लेकिन अधिकांश सार्वजनिक स्थलों का शुक्र है कि वे खड़े हैं, भले ही उनके पास कुछ नई संरचनाएं बनाई गई हों, जो उनकी महिमा को कम कर रही हों, या कुछ को तत्काल बहाली की आवश्यकता हो,

गोहिल दिल्ली स्थित विरासत निकाय INTACH के भावनगर चैप्टर और भावनगर हेरिटेज प्रिजर्वेशन सोसाइटी दोनों का संचालन करते हैं। नॉटिंघम विश्वविद्यालय से पुरातत्व और कला इतिहास में स्नातक की डिग्री और डरहम विश्वविद्यालय से विरासत प्रबंधन और संरक्षण में मास्टर डिग्री के साथ, वह 19वीं सदी के नीलामबाग पैलेस में स्थित एक हेरिटेज होटल चलाने में अपने परिवार की मदद करती हैं।

महल शाही परिवार का घर भी है, गोहिल कहते हैं। पत्थरों, ईंटों से निर्मित पुरानी इमारत और अग्रभाग में लकड़ी के बड़े हिस्से के साथ पारंपरिक भवन इस विरासत शहर में कई चौकों और सड़कों पर हावी हैं लेकिन हमारे 300 साल पुराने शहर के विरासत के ताने-बाने को करने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है।" शहर के अन्य प्रमुख स्थलों में भव्य दरबारगढ़ - भावनगर राज्य की पूर्ववर्ती सीट, पुराना अल्फ्रेड हाई स्कूल, पुराना कोर्ट भवन, बार्टन लाइब्रेरी, पुराना सामलदास कॉलेज भवन, सर तख्तसिंहजी जनरल अस्पताल, पुराना भावनगर स्टेशन, गंगा डेरी और क्रिसेंट शामिल हैं। टॉवर जो एक वर्धमान वृत्त के केंद्र में स्थित है।

भावनगर में गंगाजलिया तलाव के तट पर स्थित गंगा डेरी एक स्मारक मंडप के रूप में एक स्मारक है। "गंगा डेरी प्रेम का एक स्मारक है, जिसे भावनगर के पूर्व शासक महाराजा तखतसिंहजी द्वारा महारानी मजीरजब्बा की याद में बनवाया गया था। इसे सर जॉन ग्रिफिथ द्वारा डिजाइन किया गया था, और इसे बनाने में 16 साल (1877-1893) लगेए यह भावनगर में 'हमारा ताज' जैसा है।"

दरबारगढ़ और गंगा डेरी राज्य द्वारा संरक्षित स्मारक हैं, वह कहती हैं, "हम (उनका परिवार) स्मारक की बहाली और रखरखाव के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया में हैं"। इसके अलावा, भावनगर में एक टाउन हॉल है जो मेरे परदादा (कृष्णकुमार सिंहजी) की शादी के लिए रिसेप्शन हॉल के रूप में बनाया गया था। इसे हाल ही में बहाल किया गया है, शाही वंशज कहते हैं।भावनगर की स्थापना से पहले, राजवंश की राजधानी सीहोर में थी, लेकिन उस पर बार-बार आक्रमण के बाद, राजधानी को भावसिंहजी द्वारा सिहोर से 20 किमी दूर, वाडा गांव के पास और भावनगर नाम के स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया था।

Next Story