गुजरात

धरे रह गए अटकलों वाले नाम, पहली बार में ही विधायक से CM बने भूपेंद्र पटेल

सुजीत गुप्ता
12 Sep 2021 11:40 AM GMT
धरे रह गए अटकलों वाले नाम, पहली बार में ही विधायक से CM बने भूपेंद्र पटेल
x

रूपाणी के इस्तीफे के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप, दादर और नागर हवेली व दमन और दीव के प्रशासक प्रफुल खोड़ा पटेल, केंद्रीय मत्स्य पालन, पशु पालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला में से किसी को पार्टी मुख्यमंत्री बना सकती है। गुजरात के कृषि मंत्री आरसी फालदू के नामों को लेकर भी कयास लगाए जा रहे थे लेकिन ऐसा कुछ देखने सुनने को नही मिला। एक बार फिर पीएम मोदी ने अपने फैसले से सबको चौंका दिया है।

क्योंकि जीतने नामों पर चर्चा हो रही थी उसमें भूपेंद्र पटेल का नाम चर्चा में नही था लेकिन विधायक दल की बैठक में भूपेंद्र पटेल पर फाइनल मुहर लगी और गुजरात के नए मुख्यमंत्री बने गांधीनगर (Gandhinagar) में आज (रविवार को) 3 बजे बीजेपी (BJP) की विधायक दल की बैठक हुई. गांधीनगर स्थित कमलम कार्यालय में बीजेपी के तमाम विधायक पहुंचे थे. दफ्तर में गुजरात के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल, कार्यकारी सीएम विजय रुपाणी, डिप्टी सीएम नितिन पटेल, केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद जोशी ओर तरुण चुग भी मौजूद थे।

भूपेंद्र पटेल को विधायक दल का नेता चुना गया है। भूपेंद्र पटेल 2017 में ही पहली बार विधायक बने और पहले ही कार्यकाल में मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक के बाद एलान किया की अब गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल होंगे. भूपेंद्र पटेल को विधायक दल का नेता चुना गया है. भूपेंद्र पटेल घाटलोदिया सीट से विधायक हैं. भूपेंद्र पटेल जल्द ही राज्यपाल से मुलाकात करेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। दरअसल विजय रूपाणी के गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अगले मुख्यमंत्री की तलाश शुरू हुई थी।

रूपाणी (65) ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अगले साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अचानक इस्तीफे की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के गृह राज्य गुजरात की 182 विधानसभा सीटों के लिए दिसंबर 2022 में चुनाव होने हैं।

Next Story