गुजरात

भूपेंद्र पटेल होंगे गुजरात के नए मुख्यमंत्री, BJP विधायक दल की बैठक में फ़ैसला, मोदी के फैसले ने फिर चौंकाया

Arun Mishra
12 Sep 2021 10:47 AM GMT
भूपेंद्र पटेल होंगे गुजरात के नए मुख्यमंत्री, BJP विधायक दल की बैठक में फ़ैसला,  मोदी के फैसले ने फिर चौंकाया
x
भूपेंद्र पटेल गुजरात के नए मुख्यमंत्री होंगे.

गुजरात को नया मुख्यमंत्री (Gujarat New CM) मिल गया है. भूपेंद्र पटेल गुजरात के नए मुख्यमंत्री होंगे. एक बार फिर पीएम मोदी ने अपने फैसले से सबको चौंका दिया है. गांधीनगर (Gandhinagar) में आज (रविवार को) 3 बजे बीजेपी (BJP) की विधायक दल की बैठक हुई. गांधीनगर स्थित कमलम कार्यालय में बीजेपी के तमाम विधायक पहुंचे थे. दफ्तर में गुजरात के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल, कार्यकारी सीएम विजय रुपाणी, डिप्टी सीएम नितिन पटेल, केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद जोशी ओर तरुण चुग भी मौजूद थे. भूपेंद्र पटेल को विधायक दल का नेता चुना गया है.

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक के बाद एलान किया की अब गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल होंगे. भूपेंद्र पटेल को विधायक दल का नेता चुना गया है. भूपेंद्र पटेल घाटलोदिया सीट से विधायक हैं.

सीएम की रेस में केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रुपाला, लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल पटेल, डिप्टी सीएम नितिन पटेल, सीआर पाटिल और गोरधन झड़फिया भी थे, लेकिन गुजरात बीजेपी विधायक दल की बैठक में फाइनल मुहर भूपेंद्र पटेल के नाम पर लगी.

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के करीबी माने जाने वाले विजय रुपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर सभी को चौंका दिया था. शनिवार दोपहर को जब विजय रुपाणी राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मिलने पहुंचे, तब तक किसी को भी अंदेशा नहीं था कि वह इस्तीफा देने जा रहे हैं. रुपाणी के अचानक इस्तीफा देने के पीछे कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं, लेकिन इसकी भूमिका तब ही बन गई थी, जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अचानक रात गुजरात का दौरा किया था. सूत्रों के अनुसार, अमित शाह अचानक से शुक्रवार रात में गुजरात पहुंचे थे और फिर सुबह वापस आ गए थे.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री को हटाए जाने के बाद गुजरात सरकार के मंत्रिमंडल में भी कई बड़े बदलाव हो सकते हैं. कई मौजूदा मंत्री को हटाया जा सकता है, जबकि कुछ नए मंत्री बन सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, आरएसएस के जरिए एक सर्वे किया गया था, जिसमें विजय रुपाणी के चेहरे के आधार पर बीजेपी को आगामी विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करना मुश्किल लग रहा था. कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने दावा किया है कि अगस्त महीने में बीजेपी और आरएसएस ने एक सीक्रेट सर्वे करवाया था.

विजय रुपाणी को गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा क्यों देना पड़ा, इसके पीछे कोई एक वजह नहीं बताई जा जा रही है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर, विपक्षी पार्टियों के गुजरात में बढ़ते जनाधार आदि की वजह से रुपाणी को अपनी गंवानी पड़ी.

अब गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल होंगे. भूपेंद्र पटेल को विधायक दल का नेता चुना गया है.

Next Story