गुजरात

Cyclone Biparjoy: देखिए चक्रवात बिपारजॉय का क्या असर हो रहा है राजस्थान और गुजरात पर?

Anshika
16 Jun 2023 4:18 AM GMT
Cyclone Biparjoy: देखिए चक्रवात बिपारजॉय का क्या असर हो रहा है राजस्थान और गुजरात पर?
x
चक्रवात बिपारजॉय अब 'गंभीर' तूफान कमजोर हो गया है .चक्रवात ने कल शाम गुजरात में दस्तक दी, जिससे तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई

चक्रवात बिपारजॉय अब 'गंभीर' तूफान कमजोर हो गया है .चक्रवात ने कल शाम गुजरात में दस्तक दी, जिससे तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई और कई लोग घायल हो गए। यह अब राजस्थान की ओर बढ़ रहा है और मौसम विभाग ने राज्य में भी भारी बारिश की चेतावनी दी है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन में कहा कि 'गंभीर' चक्रवाती तूफान बिपरजोय सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र पर केंद्रित है और राजस्थान में भारी बारिश के साथ शुक्रवार को उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने की उम्मीद है। चक्रवात बिपारजॉय के शुक्रवार सुबह तक और कमजोर होने और शाम तक 'अवसाद' में तब्दील होने की आशंका है।

चक्रवात, जिसने गुरुवार शाम को गुजरात में 'अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान' के रूप में दस्तक दी , मध्यरात्रि के तुरंत बाद एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया। यह अभी भी उसी क्षेत्र में गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में सक्रिय है।

हवा की गति धीरे-धीरे कम हो जाएगी और आज दोपहर के आसपास चक्रवाती तूफान में बदल जाएगी। शाम तक यह और कमजोर हो जाएगा।

मौसम कार्यालय ने कहा कि चक्रवात बिपरजोय की तीव्रता लैंडफॉल के बाद 'बहुत गंभीर' श्रेणी से 'गंभीर' श्रेणी में आ गई है और अब यह आज शाम तक दक्षिण राजस्थान की ओर बढ़ जाएगा।राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को कहा कि राज्य चक्रवात बिपरजोय और इसके साथ आने वाली भारी बारिश का सामना करने के लिए तैयार है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने गुरुवार को बताया कि भावनगर जिले में फंसी अपनी बकरियों को बचाने की कोशिश में एक पशुपालक और उसके बेटे की मौत हो गई।

तूफान के कारण लगभग 22 लोग घायल हो गए हैं। अभी तक किसी के मरने की खबर नहीं है। 23 जानवरों की मौत हो गई है, 524 पेड़ गिर गए हैं, और कुछ जगहों पर बिजली के खंभे भी गिर गए हैं, जिससे 940 गांवों में बिजली नहीं है।

चक्रवात बिपरजॉय, जिसने गुजरात के पास जखाऊ के पास शाम 6.30 बजे के आसपास 115 से 125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात में तेज और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की।

भारी बारिश ने कच्छ जिले में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया क्योंकि बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए, कई इलाकों में बिजली गुल हो गई और समुद्र के पास निचले इलाकों में बाढ़ आ गई। 940 गांवों की बिजली भी काट दी गई।

मांडवी शहर में पूरी तरह से बिजली गुल रही। तेज हवाओं के कारण जखाऊ-मांडवी रोड के साथ-साथ मांडवी शहर में कई पेड़ उखड़ गए। गुजरात के जामनगर में रात भर तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई। आईएमडी के अधिकारियों के अनुसार, भारी बारिश शाम तक जारी रहने की संभावना है और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की भी संभावना है।

दक्षिणी सिंध प्रांत में 82,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के साथ ही पाकिस्तान के तटीय क्षेत्रों को गुरुवार को हाई अलर्ट पर रखा गया था। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने चक्रवात से निपटने की तैयारियों के तहत तटीय क्षेत्रों से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है।

Next Story