गुजरात

चक्रवात बिपरजॉय लाइव: गुजरात के कुछ हिस्सों में 76 ट्रेनें प्रभावित, रेड अलर्ट

Anshika
15 Jun 2023 7:55 AM GMT
चक्रवात बिपरजॉय लाइव: गुजरात के कुछ हिस्सों में 76 ट्रेनें प्रभावित, रेड अलर्ट
x
चक्रवात बिपारजॉय, बांग्लादेश द्वारा दिया गया एक नाम और जिसे 'बिपोरजॉय' कहा जाता है

चक्रवात बिपारजॉय, बांग्लादेश द्वारा दिया गया एक नाम और जिसे 'बिपोरजॉय' कहा जाता है. गुजरात के कच्छ जिले में जखाऊ बंदरगाह के पास आज (15 जून) शाम को लैंडफॉल होने के लिए तैयार है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि बंदरगाह से टकराने से पहले, अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान सौराष्ट्र और कच्छ और मांडवी और कराची के बीच पाकिस्तान के निकटवर्ती तटों को पार करेगा।

गुरुवार की सुबह, दृश्यों ने गुजरात के मांडवी में समुद्र की खराब स्थिति दिखाई। क्षेत्र में तेज हवाओं की भी सूचना मिली थी।

चक्रवात बाइपोरजॉय: नौसेना ने क्या कदम उठाए हैं?

भारतीय नौसेना ने चक्रवात बिपारजॉय की तैयारी में कई उपाय किए हैं:

एचएडीआर (मानवीय सहायता और आपदा राहत) ईंटों से लैस भारतीय नौसेना के चार जहाज अल्प सूचना पर स्टैंडबाय पर हैं।

पोरबंदर और ओखा में प्रत्येक स्थान पर पाँच राहत दल तैनात हैं।साथ ही वलसुरा में पंद्रह राहत दल हैं जो नागरिक अधिकारियों की सहायता के लिए तैयार हैं।

गोवा में आईएनएस हंसा और मुंबई में आईएनएस शिकरा स्थित हेलीकॉप्टर गुजरात में तत्काल तैनाती या परिवहन के लिए तैयार हैं।

गोवा में INS हंसा में तैनात P8i और डोर्नियर विमान हवाई सर्वेक्षण और राहत सामग्री और कर्मियों के परिवहन के लिए तैयार हैं।

अतिरिक्त एचएडीआर स्टोर और उपकरण आसानी से उपलब्ध हैं और तत्काल आरोहण के लिए तैयार हैं।

पश्चिमी नौसेना कमान (एचक्यूडब्ल्यूएनसी) का मुख्यालय और क्षेत्रीय मुख्यालय राज्य सरकार और नागरिक अधिकारियों के साथ घनिष्ठ संचार और समन्वय बनाए हुए हैं, जिससे किसी भी आकस्मिकता के मामले में निर्बाध सहायता सुनिश्चित की जा सके।

गुजरात में चक्रवातों के इतिहास पर एक नजर-

जून में 'गंभीर' चक्रवात (88 किमी प्रति घंटे से 117 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ) की श्रेणी में, गुजरात ने 1891 के बाद से पांच चक्रवातों का अनुभव किया है। गुजरात में मांडवी और पाकिस्तान में कराची के बीच सौराष्ट्र, कच्छ और पास के पाकिस्तान को 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पार करने की उम्मीद है। यह 25 साल बाद जून में गुजरात के तट से टकराने वाला पहला चक्रवात है।

अरब सागर में सबसे लंबे समय तक रहने वाला चक्रवात 'बिपोरजॉय'

चक्रवात 'बिपोरजॉय', जिसके गुरुवार को गुजरात तट पर पहुंचने की उम्मीद है, अरब सागर में सबसे लंबे समय तक रहने वाला चक्रवाती तूफान बनने के लिए तैयार है। यह 6 जून को अरब सागर के ऊपर बना था और लगभग आठ दिनों तक अस्तित्व में रहा जबकि MeT के अनुसार, लैंडफॉल बनाते समय यह कुछ और दिनों तक प्रभावी रहेगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, 'बिपोरजॉय' 1965 के बाद जून में पश्चिमी राज्य पर हमला करने वाला तीसरा चक्रवात भी है। इससे पहले, केवल दो गंभीर चक्रवात पहला 1996 में और दूसरा 1998 में - गुजरात के ऊपर से गुजरे थे। 1998 का ​​चक्रवात 'बेहद गंभीर' था और पोरबंदर के तट पर 160 किमी प्रति घंटे से अधिक की भारी हवा की गति से टकराया था। इसमें 1,176 लोग मारे गए और हजारों लोग घायल हुए।

चक्रवात बाइपोरजॉय: पाकिस्तान में लगभग 66,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

सरकार ने बुधवार को कहा कि चक्रवात बिपोरजॉय के गुरुवार को सिंध प्रांत में समुद्र तट से टकराने की आशंका से पहले पाकिस्तान में तटीय शहरों और छोटे द्वीपों में रहने वाले लगभग 66,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। तेज हवाओं, बारिश और उच्च ज्वार ने चक्रवात बिपोरजॉय के आगमन की शुरुआत की, जिसका अर्थ बंगाली भाषा में आपदा है।

चक्रवात 'बिपरजोय': द्वारकाधीश मंदिर गुरुवार को बंद रहेगा

एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि गुरुवार को गुजरात के कच्छ में जखाऊ बंदरगाह के पास शक्तिशाली चक्रवात 'बिपरजोय' के संभावित भूस्खलन को देखते हुए, स्थानीय प्रशासन ने देवभूमि द्वारका जिले में प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद रखने का फैसला किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवात के गुरुवार शाम को "बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान" के रूप में आने की उम्मीद है, जिसकी अधिकतम हवा की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

Next Story