गुजरात

गुजरात : मोरबी पुल हादसे में अभी तक 78 लोगों की मौत, घटनास्थल पर पहुंचे गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, बचाव कार्य में जुटी सेना

Arun Mishra
30 Oct 2022 6:33 PM GMT
गुजरात : मोरबी पुल हादसे में अभी तक 78 लोगों की मौत, घटनास्थल पर पहुंचे गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, बचाव कार्य में जुटी सेना
x
हादसे के बाद गुजरात सरकार ने हेल्‍पलाइन नंबर जारी किया है. हादसे से जुड़ी जानकारी के लिए 02822243300 नंबर पर कॉल कर पता किया जा सकता है.

Gujarat Morbi's Cable bridge collapses : गुजरात के मोरबी में रविवार शाम करीब 6.30 बजे केबल सस्पेंशन ब्रिज टूटने से करीब 400 लोग मच्छु नदी में गिर गए। हादसे में 78 लोगों की मौत हुई है। इनके शव मोरबी के सिविल हॉस्पिटल में पहुंचा दिए गए हैं। मरने वालों में 25 से ज्यादा बच्चे हैं। जबकि, 70 से ज्यादा लोग घायल हैं। रेस्क्यू के लिए वायुसेना के गरुड़ कमांडो रवाना हो गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी इस समय केवड़िया में हैं, बताया जा रहा है कि वे भी मोरबी जाएंगे। हादसे के कारणों की जांच के लिए 5 सदस्यीय SIT बनाई गई है।

गुजरात सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की 3 प्लाटून, इंडियन नेवी के 50 जवानों की टीम, वायुसेना के 30 जवान, आर्मी की 2 टीमें और फायर ब्रिगेड की 7 टीमें राजकोट, जामनगर, दीव और सुरेंद्रनगर से मोरबी के लिए रवाना हो गई हैं. एसडीआरएफ की 3 और राज्य रिजर्व पुलिस (एसआरपी) की दो प्लाटून भी रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए मोरबी पहुंच रही हैं. घायलों के इलाज के लिए राजकोट सिविल अस्पताल में एक आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है.

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा, 'मोरबी में हुए हादसे से अत्यंत दुखी हूं. गुजरात के गृह राज्य मंत्री व अन्य अधिकारियों से बात की. स्थानीय प्रशासन पूरी तत्परता से राहत कार्य में लगा है, NDRF भी शीघ्र घटनास्थल पर पहुंच रही है. घायलों के तुरंत उपचार के निर्देश दिए हैं.

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल घटनास्थल पर पहुंचे.

मुख्यमंत्री पटेल ने कहा, 'मैं मोरबी की त्रासदी में जान गंवाने वाले नागरिकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. राज्य सरकार प्रत्येक मृतक के परिवार को 4 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये देगी.'स्थानीय विधायक एवं राज्य मंत्री बृजेश मेरजा ने कहा, पुल टूटने से कई लोग नदी में गिर गए. बचाव अभियान जारी है. ऐसी जानकारी है कि इसमें कई लोग घायल हुए हैं. उन्हें अस्पताल ले जाया जा रहा है.

बता दें कि यह पुल पिछले 6 महीने से बंद था। हाल ही में करीब 2 करोड़ रुपए की लागत से इसके मरम्मत का काम पूरा किया गया था। दिवाली के एक दिन बाद यानी 25 अक्टूबर को इसे आम लोगों के लिए खोला गया था।

हेल्‍पलाइन नंबर जारी

हादसे के बाद गुजरात सरकार ने हेल्‍पलाइन नंबर जारी किया है. हादसे से जुड़ी जानकारी के लिए 02822243300 नंबर पर कॉल कर पता किया जा सकता है.

हादसे के बाद केबल ब्रिज की कई तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें नजर आ रहा है कि ब्रिज बीच से टूटकर नदी में समा गया है. ब्रिज टूटने के बाद कई लोग बीच में लटक गए, जो टूटे हुए ब्रिज को पकड़कर किसी तरह बचने की कोशिश करते दिखे.

पीएम मोदी ने सीएम से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरबी में हुई दुर्घटना के संबंध में गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल से बात की. उन्होंने बचाव अभियान के लिए टीमों को तत्काल जुटाने के लिए कहा है. पीएम मोदी ने स्थिति की बारीकी से और लगातार निगरानी करने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने के लिए भी कहा है.

Next Story