गुजरात

गुजरात के ठग ने भाजपा विधायकों को ठगने की कोशिश की,उसे 22 मई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया

Smriti Nigam
21 May 2023 3:01 PM GMT
गुजरात के ठग ने भाजपा विधायकों को ठगने की कोशिश की,उसे 22 मई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया
x
महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री पद के वादे पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायकों से जबरन पैसे वसूलने की कोशिश करने वाले गुजरात के ठग नीरज सिंह राठौड़ को पुलिस ने नाकाम कर दिया था

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री पद के वादे पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायकों से जबरन पैसे वसूलने की कोशिश करने वाले गुजरात के ठग नीरज सिंह राठौड़ को पुलिस ने नाकाम कर दिया था, जिसने उसे इस सप्ताह के शुरू में नागपुर से गिरफ्तार किया था। पुलिस ने कहा कि शनिवार को 22 मई तक क्राइम ब्रांच की हिरासत में भेज दिया गया।

नागपुर के पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने कहा कि राठौड़ की कॉल डिटेल से पता चलता है कि वह कम से कम 30 विधायकों के संपर्क में थे, जिन्होंने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की सिफारिश पर उन्हें मंत्री पद देने का वादा किया था।

पुलिस ने कहा कि गुजरात के अहमदाबाद जिले के मोरबी निवासी राठौड़ को अहमदाबाद से नागपुर लाया गया और स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे हिरासत में भेज दिया गया।यह घटना तब सामने आई जब नागपुर के बीजेपी विधायक विकास कुंभारे ने राठौड़ का पर्दाफाश किया, जिसे उन्होंने कथित रूप से 1.67 करोड़ रुपये की मांग की और शिंदे-फडणवीस कैबिनेट में ग्रामीण विकास मंत्री के रूप में बर्थ का वादा किया।

कुंभारे को कथित रूप से एक असमिया भाजपा नेता को चुनाव जीतने में मदद करने के लिए योगदान के रूप में राशि का भुगतान करने के लिए कहा गया था जो आर्थिक रूप से मजबूत नहीं था।

इसके अलावा, राठौड़ पर मंत्री पद के लिए कम से कम तीन विधायकों को धोखा देने का आरोप लगाया गया है। “राठौड़ ने कबूल किया कि उन्होंने कुछ विधायकों से पैसे लिए और उन विधायकों का नाम भी लिया। हालांकि, विधायक इससे इनकार कर रहे हैं, ”एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा।

पुलिस आयुक्त कुमार ने कहा कि कई मामलों में, राठौड़ ने विधायकों को एक अन्य व्यक्ति से बात की, जिसने खुद को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में पहचाना, पूरी तरह से पूछताछ की जानी बाकी थी।

राठौड़ ने आसपास के क्षेत्र में एक मोबाइल फोन उपयोगकर्ता के ऑनलाइन लेनदेन ऐप के माध्यम से विधायकों द्वारा उन्हें भुगतान की गई राशि एकत्र की, उन्होंने केरल के एक राजनेता द्वारा प्रायोजित दिल्ली के लिए हवाई टिकट भी प्राप्त किया,

इसके बाद, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पीए के रूप में राठौड़ के कई प्रेरक फोन कॉल के प्रभाव में ठगे गए विधायकों द्वारा ऑनलाइन लेनदेन किया गया।

जबकि महाराष्ट्र के तीन विधायकों को धोखा दिया गया था, अन्य 30 विधायकों में से कोई भी राठौड़ के बहकावे में नहीं आया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने धोखाधड़ी करने वाले के खिलाफ एक मजबूत मामला बनाने में महत्वपूर्ण साक्ष्य के रूप में रिकॉर्ड की गई बातचीत के महत्व पर प्रकाश डाला।

राठौड़ के साथ बातचीत करने वाले फंसाए गए विधायकों से जांच में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण गवाही देने की उम्मीद है। पुलिस ने कुंभारे की शिकायत पर कार्रवाई शुरू की और राठौड़ को मंगलवार को उसके आवास से गिरफ्तार कर बुधवार की रात नागपुर ले आई।

Next Story