गुजरात

गुजरात वन विभाग ने दिया तेंदुए की नसबंदी का सुझाव, जाने क्या कहा अधिकारियों ने?

Smriti Nigam
2 Jun 2023 6:57 AM GMT
गुजरात वन विभाग ने दिया तेंदुए की नसबंदी का सुझाव, जाने क्या कहा अधिकारियों ने?
x
मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने कहा कि यह विचार पहले भी प्रस्तावित था लेकिन केंद्र सरकार ने तब इसे मंजूरी नहीं दी थी.

मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने कहा कि यह विचार पहले भी प्रस्तावित था लेकिन केंद्र सरकार ने तब इसे मंजूरी नहीं दी थी.

गुजरात के वन विभाग ने तेंदुओं की बढ़ती आबादी को रोकने और पिछले कुछ महीनों में कम से कम पांच लोगों की जान लेने वाले, विशेष रूप से गिर राष्ट्रीय उद्यान में और उसके आसपास तेंदुओं की नसबंदी का प्रस्ताव दिया है।

मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने कहा कि यह विचार पहले भी प्रस्तावित था लेकिन केंद्र सरकार ने तब इसे मंजूरी नहीं दी थी। अधिकारी ने कहा, विभाग का लक्ष्य नर तेंदुओं की नसबंदी करना है.

मनुष्यों पर हमला करने के लिए पकड़े गए तेंदुए को आमतौर पर जूनागढ़ के एक चिड़ियाघर में भेज दिया जाता है,जहाँ उन्होंने अपना शेष जीवन बिताया।

राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड के सदस्य एचएस सिंह ने नसबंदी के विचार का स्वागत किया। तेंदुए की आबादी देश भर में लगभग 22,000 तक पहुँच गई है। तेंदुए के हमले से हर साल करीब 125-130 लोगों की मौत होती है।

उन्होंने कहा कि गुजरात में तेंदुओं की आबादी करीब 2,000 तक पहुंच गई है। कुछ जगहों पर जहां तेंदुओं की आबादी 25 से 30 प्रति 100 वर्ग किमी है.इसलिए उन्हें मारने के बजाय उनकी नसबंदी कर देनी चाहिए।

यह एक अच्छा कदम है.उन्होंने कहा कि बोर्ड को अभी गुजरात का प्रस्ताव मिलना बाकी है।सेवानिवृत्त वनपाल एके शर्मा ने कहा कि खेत मजदूरों और ग्रामीणों पर हमले और हत्याएं लगातार हो रही हैं। विभाग इन जानवरों को पकड़ना जारी नहीं रख सकता।

तेंदुआ बहुत ही गुस्सैल जानवर है। प्रबंधन को अपना तरीका बदलना होगा। मुझे लगता है कि नसबंदी सही कदम है।

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर के सदस्य निशीथ धरैया ने कहा कि नसबंदी के बजाय जंगली बिल्लियों के साथ संघर्ष से बचने के लिए जागरूकता बढ़ानी चाहिए।

इस तरह के ज्यादातर हमले तब होते हैं जब लोग खुले में सो रहे होते हैं या बच्चों और बूढ़ों को खेतों में लावारिस छोड़ दिया जाता है।

धरैया ने कहा कि उन्होंने गुजरात में भालुओं के बारे में जागरूकता कार्यक्रम चलाया। गिर में शेरों और तेंदुओं पर शोध करने वाले धरैया ने कहा,नतीजतन हमारा मानना ​​है कि इन इलाकों में हमले कम हुए हैं।

उन्होंने कहा कि नसबंदी अंतिम विकल्प है और देश में कहीं भी बाघिन के लिए ऐसा कदम नहीं उठाया गया है। संघर्ष वाले क्षेत्रों से तेंदुओं को गुजरात के अन्य भागों में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

गुजरात में करीब 2,000 तेंदुओं में से आधे गिर में हैं। राज्य सरकार ने इस क्षेत्र में लोगों को जंगल में भटकने या बच्चों को खुले में अकेला छोड़ने के खिलाफ चेतावनी देने के लिए एक जागरूकता अभियान भी शुरू किया है।

गिर के एक वन्यजीव शोधकर्ता, जालपन रूपापारा ने कहा कि 95% से अधिक तेंदुए मनुष्यों को डराते नहीं हैं और न ही उन्हें अपने शिकार के रूप में देखते हैं। वे सूअर, आवारा कुत्तों, नीले बैल और जंगली मवेशियों को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।

वन्यजीव विशेषज्ञ चैतन्य जोशी ने तेंदुओं की आबादी को नियंत्रित करने के उपाय करने से पहले वैज्ञानिक तरीके से उनकी गणना करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पशुओं के मारे जाने की शिकायतों के आधार पर तेंदुओं को अक्सर बेतरतीब ढंग से पकड़ा जाता है।

हाथियों की वजह से होने वाली चोटें तेंदुओं की वजह से होने वाली चोटों की संख्या से अधिक हैं। फिर भी ऐसी मांगें कभी-कभार ही उठाई जाती हैं। तेंदुए, शेर, हाथी और बाघ सभी वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत वैधानिक संरक्षण का आनंद लेते हैं।

Next Story