गुजरात

चक्रवात के कारण 74000 लोगों को किया गया अपने जगह से स्थानांतरित

Anshika
15 Jun 2023 1:23 PM GMT
चक्रवात के कारण 74000 लोगों को किया गया अपने जगह से स्थानांतरित
x
गुजरात में अधिकारियों ने आठ जिलों के 74,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया है.

गुजरात में अधिकारियों ने आठ जिलों के 74,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया है.4,000 होर्डिंग्स को हटा दिया है और सैकड़ों राहत कर्मियों को कार्रवाई में लगा दिया है क्योंकि राज्य एक दिन में चक्रवात बिपरजॉय के दुर्घटनाग्रस्त होने की तैयारी कर रहा है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कच्छ और सौराष्ट्र के तटों के लिए बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में रेड अलर्ट जारी किया.130-145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ - भारत के पश्चिमी तट से दूर अरब सागर में। रात 8.30 बजे तक, यह गुजरात के जखाऊ बंदरगाह से 220 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में था और लगभग 6 किमी प्रति घंटे की गति से पूर्व-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ रहा था।

इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 15 जून की शाम तक जखाऊ पोर्ट (गुजरात) के पास मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच सौराष्ट्र और कच्छ और पाकिस्तान के निकटवर्ती तटों को पार करने की बहुत संभावना है। 120-130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से,आईएमडी ने अपने 10.30 बजे बुलेटिन में जोड़ा।गुजरात के राहत आयुक्त आलोक पांडे ने कहा कि 74,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया और बुधवार शाम तक निकासी की प्रक्रिया पूरी कर ली गई।

आठ तटीय जिलों में कुल 74,345 लोगों को अस्थायी आश्रयों में ले जाया गया, गुजरात सरकार के एक बयान के अनुसार, अकेले कच्छ जिले में लगभग 34,300 लोगों को निकाला गया, इसके बाद जामनगर में 10,000, मोरबी में 9,243, राजकोट में 6,089, देवभूमि द्वारका में 5,035 लोगों को निकाला गया। जूनागढ़ में 4,604, पोरबंदर जिले में 3,469 और गिर सोमनाथ जिले में 1,605 हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह क्रमशः सोमवार और मंगलवार को राहत कार्यों को निर्देशित करने के लिए समीक्षा बैठकें कर चुके हैं।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की अठारह टीमों - प्रत्येक टीम में 25-30 कर्मचारी शामिल हैं - और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की 12 टीमों को प्रभावित जिलों में तैनात किया गया था।अधिकारियों ने कहा एनडीआरएफ की टीमें कच्छ, देवभूमि द्वारका, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, पोरबंदर, गिर सोमनाथ, मोरबी और वलसाड में तैनात हैं जबकि एसडीआरएफ की टीमें कच्छ, जामनगर, देवभूमि द्वारका, जूनागढ़, पोरबंदर, गिर सोमनाथ, मोरबी, पाटन, बनासकांठा, और सूरत, राज्य के अधिकारियों ने कहा कि आबादी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इन जिलों में 4,000 से अधिक होर्डिंग हटा दिए गए हैं।

कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर में भारी बारिश की उम्मीद के साथ गुरुवार को बारिश की तीव्रता बढ़ने की उम्मीद है। गुजरात के पोरबंदर, राजकोट, मोरबी और जूनागढ़ जिलों में भी भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, आईएमडी के अनुसार, सौराष्ट्र के शेष जिलों और उत्तर गुजरात क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि तूफान धीरे-धीरे और कमजोर हो जाएगा, 16 जून की सुबह तक हवा की गति 45-55 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी, जो 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी। सौराष्ट्र तट पर गुरुवार को 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 55-65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की उम्मीद है। आईएमडी ने कहा कि इसके अतिरिक्त, दक्षिणी राजस्थान क्षेत्र को शुक्रवार की दोपहर और शाम के दौरान 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा की गति के लिए तैयार रहना चाहिए।

चक्रवाती तूफान की गंभीरता को देखते हुए, आईएमडी ने कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, और मोरबी जिलों के लिए तूफान की चेतावनी जारी की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को तीनों सेना प्रमुखों से बात की और चक्रवात के प्रभाव से निपटने के लिए सशस्त्र बलों की तैयारियों की समीक्षा की।

Next Story