गुजरात

PM मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय भवन 'सूरत डायमंड बोर्स' का किया उद्घाटन, जानिए- 15 मंजिलों वाले 9 टॉवर में...क्या-क्या है खास!

Arun Mishra
17 Dec 2023 8:28 AM GMT
PM मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय भवन सूरत डायमंड बोर्स का किया उद्घाटन, जानिए- 15 मंजिलों वाले 9 टॉवर में...क्या-क्या है खास!
x
सूरत डायमंड बोर्स की इमारत 67 लाख वर्ग फुट से अधिक के क्षेत्र में फैली है जो दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है.

PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात को दो बड़ी सौगात दी हैं. पीएम मोदी ने रविवार को सूरत हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन और सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन किया.सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करने से पहले पीएम मोदी ने रोड शो किया. इस दौरान भारी संख्या में लोग खड़े दिखे.

सूरत डायमंड बोर्स की इमारत 67 लाख वर्ग फुट से अधिक के क्षेत्र में फैली है जो दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है. यह सूरत शहर के पास खजोद गांव में स्थित है. यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा. इसमें आयात और निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक 'सीमा शुल्क निकासी गृह', खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल, अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित तिजोरी जैसी सुविधाएं होंगी.

इसमें आयात और निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक सीमा शुल्क निकासी गृह, खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल, अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित तिजोरी जैसी सुविधाएं होंगी. बता दें, सूरत डायमंड बोर्स अंतरराष्ट्रीय हीरे तथा आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा एवं आधुनिक केंद्र होगा.

वहीं, नया एकीकृत टर्मिनल भवन व्यस्ततम अवधि के दौरान 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने में सक्षम है, और इसमें इस अवधि के दौरान अपनी क्षमता को 3,000 यात्रियों तक बढ़ाने की व्यवस्था है. इसके साथ ही इस हवाई अड्डे की यात्रियों को संभालने की वार्षिक क्षमता बढ़कर अब 55 लाख यात्रियों तक हो गई है. टर्मिनल भवन का निर्माण स्थानीय संस्कृति और विरासत के अनुरूप किया गया है.




Next Story