फतेहाबाद

UPSC परीक्षा: कैथल की लड़की ने 9वीं रैंक हासिल की, फतेहाबाद के लड़के ने 12वीं रैंक हासिल की

Smriti Nigam
25 May 2023 5:02 AM GMT
UPSC परीक्षा: कैथल की लड़की ने 9वीं रैंक हासिल की, फतेहाबाद के लड़के ने 12वीं रैंक हासिल की
x
कैथल निवासी कनिका गोयल ने यूपीएससी परीक्षा में 9वीं रैंक हासिल की है। उनके पिता लख्मीचंद गोयल किराना सप्लायर हैं,

कैथल निवासी कनिका गोयल ने यूपीएससी परीक्षा में 9वीं रैंक हासिल की है। उनके पिता लख्मीचंद गोयल किराना सप्लायर हैं, वहीं उनकी मां नीलम गोयल गृहिणी हैं।

हरियाणा के फतेहाबाद जिले के गोरखपुर गांव के अभिनव सिवाच ने अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा 2022 की परीक्षा पास की और 12वीं रैंक हासिल की। नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए।

28 वर्षीय सिवाच ने पहले सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की थी और वर्तमान में दिल्ली,अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप, दमन और दीव और दादरा के तहत दिल्ली में एक उप मंडल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) हैं। नगर हवेली (सिविल) सेवा (दानिक्स)। इससे पहले, उन्होंने हरियाणा में एक नायब तहसीलदार के रूप में कार्य किया।

2016 में दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से बीटेक पूरा करने के बाद, सिवाच ने आईआईएम कलकत्ता से एमबीए की डिग्री हासिल की। उन्होंने विभिन्न कंपनियों के साथ एक प्रबंधन सलाहकार और एक निवेश बैंकर के रूप में काम किया।

सिवाच नौकरशाहों के परिवार से हैं। उनके पिता सतबीर सिवाच हरियाणा में डिप्टी एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर हैं और विस्तारित परिवार से उनके चाचा ललित सिवाच सोनीपत के डिप्टी कमिश्नर हैं। उनकी मां गृहिणी हैं और छोटा भाई दिल्ली में पढ़ाई कर रहा है।

नतीजों की घोषणा के बाद उनके गांव में जश्न का माहौल है. ललित सिवाच ने कहा: “अभिनव अपने स्कूल के दिनों से ही अपनी पढ़ाई को लेकर गंभीर थे।

उनके लगातार प्रयास आखिरकार फलदायी साबित हुए हैं।इस बीच, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं दीं।

इस साल भी, यूपीएससी सिविल सेवा 2022 की परीक्षा में शीर्ष पदों पर महिलाओं का दबदबा रहा, जिसमें इशिता किशोर ने एआईआर 1 हासिल की, उसके बाद गरिमा लोहिया, उमा हरथी एन और स्मृति मिश्रा रहीं।

पिछले साल, श्रुति शर्मा ने UPSC CSE 2021 परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 1 हासिल की थी। सभी शीर्ष तीन स्थान महिलाओं द्वारा हासिल किए गए थे अंकिता अग्रवाल ने एआईआर 2 और चंडीगढ़ की गामिनी सिंगला ने रैंक 3 हासिल की थी।

इस बीच, जालंधर की रुशाली कलेर ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा पास की और अपने दूसरे प्रयास में 492 रैंक हासिल की। वह भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) प्राप्त करने के लिए आशान्वित है क्योंकि वह एक आरक्षित वर्ग से आती है।

रुशाली ने कहा कि उनकी मां बबिता कलेर, एक आईएएस अधिकारी और अनुपम कलेर, एक पीसीएस अधिकारी, ने उन्हें प्रेरित किया और वह उनके जैसा बनना चाहती हैं।

रुशाली, जिनके पिता स्टीवन क्लेर एक व्यवसायी हैं, ने कहा, "मैं अपने माता-पिता, अपने भाई-बहन, अपनी चाची को उनके निरंतर समर्थन और सहयोग के लिए आभारी हूं और अब मैं देश और समाज की सेवा करने के लिए तत्पर हूं।"

Next Story