गुरुग्राम

15 दिनों में खाली करें या कार्रवाई का सामना करें, इस गुड़गांव सोसाइटी के निवासियों को डीसी का अल्टीमेटम...

Smriti Nigam
17 May 2023 3:36 PM GMT
15 दिनों में खाली करें या कार्रवाई का सामना करें, इस गुड़गांव सोसाइटी के निवासियों को डीसी का अल्टीमेटम...
x
गुरुग्राम में चिन्टेल्स पैराडिसो के टावर ई और एफ में रहने वाले करीब 20 परिवारों को 15 दिनों में अपने फ्लैट से बाहर जाने को कहा गया है.

गुरुग्राम में चिन्टेल्स पैराडिसो के टावर ई और एफ में रहने वाले करीब 20 परिवारों को 15 दिनों में अपने फ्लैट से बाहर जाने को कहा गया है. इस आदेश का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188, आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से 60 और लागू अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जा सकती है।

गुरुग्राम के दो टावर के रहने वाले चिंटेल पारादीसोग्रुप हाउसिंग सोसायटी को फ्लैट खाली करने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है। उप आयुक्त निशांत यादव सोमवार को चौथी बार आदेश जारी कर टावर ई और एफ के निवासियों को अपने फ्लैट से बाहर जाने को कहा।

यादव ने जनवरी में आईआईटी-दिल्ली द्वारा एक संरचनात्मक ऑडिट रिपोर्ट के बाद फ्लैटों को खाली करने का आदेश दिया, जिसमें उन्हें रहने के लिए "अयोग्य" माना गया।

फरवरी 2022 में टॉवर डी में पांच फ्लैटों के रहने वाले कमरों के लंबवत ढहने की दुर्घटना में दो निवासियों की मौत के बाद ऑडिट का आदेश दिया गया था।चिंटेल प्रशासन ने 28 अप्रैल को एक मेल के माध्यम से सूचित किया कि कुछ फ्लैट मालिकों ने बार-बार धक्का-मुक्की के बाद भी अपना फ्लैट खाली नहीं किया है.

जिला नगर योजनाकार (प्रवर्तन)मनीष यादव सीआरपीसी की धारा 144 के तहत जारी फ्लैटों को खाली कराने के आदेश को क्रियान्वित करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

डीसी ने कहा कि आदेश को क्रियान्वित करने के लिए वह पुलिस की मदद ले सकते हैं। अंतिम प्रस्ताव के रूप में, चिंटेल्स ने हाल ही में निवासियों को मुआवजे का विकल्प चुनने या अपने फ्लैटों की मरम्मत या पुनर्निर्माण करने का विकल्प दिया।

टावर ई और एफ में पहले 42 परिवार रहते थे। अधिकारियों ने कहा कि उनमें से लगभग आधे ने अब अपने फ्लैट खाली कर दिए हैं, हालांकि लगभग 20 परिवार अभी भी दो टावरों में रह रहे हैं।

डीसी ने अपने आदेश में कहा कि टावर खाली कराने के लिए विकासकर्ता को तीन बार निर्देशित किया जा चुका है। आदेश में कहा गया है कि इस आदेश का उल्लंघन करने वाला कोई भी व्यक्ति भारतीय दंड संहिता की धारा 188, आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से 60 और अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होगा।

परिणामों के आधार पर, लगभग पूरी संरचना में सुदृढीकरण का तेजी से और व्यापक रूप से क्षरण होता है। यह जंग क्लोराइड के कारण होता है जो निर्माण के समय कंक्रीट में मिलाया गया था। संरचनाओं की लगातार मरम्मत की आवश्यकता, जैसा कि बताया गया है निवासियों द्वारा, इन क्लोराइडों की उपस्थिति के कारण स्टील सुदृढीकरण के क्षरण के कारण भी प्रतीत होता है।

कंक्रीट की खराब गुणवत्ता ने भी तेजी से गिरावट में भूमिका निभाई है। लगभग पूरी संरचना में कंक्रीट में उच्च क्लोराइड सामग्री को देखते हुए , सुरक्षित उपयोग के लिए इन संरचनाओं की मरम्मत तकनीकी और आर्थिक रूप से संभव नहीं है।

वर्तमान स्थिति में, क्लोराइड की उपस्थिति के कारण सुदृढीकरण के तेजी से क्षरण के कारण, संरचना निवास के लिए सुरक्षित नहीं है," चिंटेल्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि डेवलपर जारी निर्देशों का पालन कर रहा है और वे निवासियों की सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन से टावरों को खाली करने में हस्तक्षेप करने के लिए कह रहे हैं।

हालांकि, सोसायटी के निवासियों ने डीसी के आदेश पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि वे चिंटेल्स द्वारा पेश किए गए निपटान प्रस्ताव में संशोधन की मांग कर रहे हैं। चिंटल्स पैराडिसो आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष राकेश हुड्डा ने कहा कि बिना पुनर्वास योजना और फ्लैट मालिकों को स्वीकार्य समाधान के वे आदेश के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।

Next Story