गुरुग्राम

Home Minister Amit Shah : गृह मंत्री अमित शाह ने चिंतन शिविर में जम्मू-कश्मीर को लेकर कही ये बड़ी बात…

Shiv Kumar Mishra
27 Oct 2022 3:52 PM GMT
Home Minister Amit Shah : गृह मंत्री अमित शाह ने चिंतन शिविर में जम्मू-कश्मीर को लेकर कही ये बड़ी बात…
x

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने आज हरियाणा के सूरजकुंड में दो दिवसीय चिंतन शिविर को संबोधित किया। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी (Prime Minister Narendra Modi) प्रेरणा से आयोजित ये चिंतन शिविर देश के सामने मौजूद सभी चुनौतियों का मिलकर सामना करने का मंच प्रदान करेगा। वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्र, जम्मू-कश्मीर और नॉर्थईस्ट जो पहले कभी हिंसा और अशांति के हॉट स्पॉट होते थे, वो अब विकास के हॉट स्पॉट बन रहे हैं।


चिंतन शिविर को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि साइबर अपराध आज देश और दुनिया के सामने बहुत बड़ा खतरा है, इसके खिलाफ लड़ाई में गृह मंत्रालय कमर कस कर तैयार है, मोदी सरकार 'Whole of Government' तथा 'टीम इंडिया' एप्रोच के तहत केंद्र और राज्यों में 3C's यानी कोऑपरेशन, कोआर्डिनेशन, कोलैबोरेशन को बढ़ावा दे रही है। उन्होने कहा कि नारकोटिक्स के खतरे से देश और युवाओं को बचाने के लिए मोदी सरकार संकल्पित है और हमारी इस नीति के परिणाम दिख रहे हैं, जिसके अंतर्गत अभी तक 20000 करोड़ रूपए से अधिक की ड्रग्स जब्त की जा चुकी है।


अमित शाह ने कहा कि आज अपराधों का स्वरूप बदल रहा है और ये सीमारहित हो रहे हैं, इसीलिए सभी राज्यों को मिलकर एक साझा रणनीति बनाकर इसके खिलाफ लड़ना होगा। मोदी सरकार की आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति रही है और इस पर निर्णायक जीत हासिल करने के लिए एनआईए और अन्य ऐजेंसियों को मज़बूत किया जा रहा है। 2024 से पहले सभी राज्यों में एनआईए की शाखा स्थापित करके आतंकवाद-रोधी नेटवर्क खड़ा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होने कहा कि सभी राज्यों को दोष सिद्धि दर बढ़ाने के लिए फॉरेंसिक विज्ञान का अधिकतम उपयोग करना चाहिए, केन्द्र सरकार ने इसके लिए NFSU बनाकर हरसंभव मदद उपलब्ध करवाई है।


सीमा सुरक्षा और तटीय सुरक्षा का जिक्र करते हुए अमित शाह ने कहा कि सीमा सुरक्षा और तटीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीमावर्ती राज्यों को केन्द्रीय ऐजेंसियों और सुरक्षाबलों के साथ मिलकर अधिक समन्वित प्रयास करने होंगे। आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भी मोदी सरकार ने कई पहल की हैं और मेरा सभी मुख्यमंत्रियों से अनुरोध है कि वे इन पहलों पर अमल की स्वयं निगरानी करें। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में गृह मंत्रालय ने जम्मू–कश्‍मीर, नॉर्थईस्ट, आतंकवाद, मादक पदार्थों की तस्‍करी, वामपंथी उग्रवाद तथा महिला सुरक्षा से जुड़े महत्‍वपूर्ण और संवेदनशील विषयों पर बहुत ही प्रभावकारी तथा दूरगामी कदम उठाए हैं।

Next Story