गुरुग्राम

12 जून से गुरुग्राम में शराब के दाम 10 फीसदी से ज्यादा तक बढ़े

Smriti Nigam
19 May 2023 9:35 AM GMT
12 जून से गुरुग्राम में शराब के दाम 10 फीसदी से ज्यादा तक बढ़े
x
नए नियम, जो 12 जून से लागू होंगे, का उद्देश्य नवंबर में जारी दिल्ली की आबकारी नीति का मुकाबला करना है।

नए नियम, जो 12 जून से लागू होंगे, का उद्देश्य नवंबर में जारी दिल्ली की आबकारी नीति का मुकाबला करना है

गुरुग्राम में 12 जून से आयातित विदेशी शराब (IFL) और भारत निर्मित विदेशी शराब (IMFL) की कीमत में 10-15% की वृद्धि होने की संभावना है क्योंकि हरियाणा की नई उत्पाद नीति के तहत शराब की बिक्री पर उत्पाद शुल्क में वृद्धि की गई है।

नए नियम, जो 12 जून से लागू होंगे, का उद्देश्य नवंबर में जारी दिल्ली की आबकारी नीति का मुकाबला करना है। दिल्ली की तुलना में शराब की कीमत कम होगी, अधिकारियों ने कहा कि हरियाणा अब शराब पर अधिकतम खुदरा मूल्य के रूप में नहीं है।

इसमें केवल शराब पर "न्यूनतम" खुदरा मूल्य है, जिसका अर्थ है कि शराब के विक्रेता किसी भी कीमत पर - न्यूनतम खुदरा मूल्य से ऊपर - छूट दिए बिना बेच सकते हैं।

अधिकारियों ने कहा कि शराब पर उत्पाद शुल्क में वृद्धि के साथ, 5.25% तक की अल्कोहल सामग्री के साथ-साथ आईएफएल और आईएमएफएल की कीमत 5 रुपये प्रति प्रूफ लीटर तक बढ़ जाएगी।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, जिनके पास आबकारी और कराधान विभाग भी हैं, ने कहा कि चूंकि हरियाणा में शराब की कोई अधिकतम खुदरा कीमत नहीं है, इसलिए वे छूट दिए बिना किसी भी कीमत पर बेच सकते हैं, और फिर भी ग्राहकों को दिल्ली की तुलना में बेहतर सौदे की पेशकश करते हैं।

. शराब की दुकानें अपनी कीमतें प्रदर्शित करेंगी और दिल्ली और ड्यूटी-फ्री दुकानों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी। पहले हरियाणा में विदेशी शराब सस्ती मिलती थी और लोग यहां से स्टॉक मंगवाते थे।

माइल्ड बियर और ब्रीज़र जैसे कम अल्कोहल वाले पेय पदार्थों को बढ़ावा देने के लिए रेडी-टू-ड्रिंक बेवरेज और बीयर पर माइल्ड और सुपर माइल्ड कैटेगरी के तहत एक्साइज ड्यूटी कम कर दी गई है। इसके अलावा, पब श्रेणी (L10E) के लिए लाइसेंस शुल्क - केवल बीयर और वाइन की खपत - को और कम कर दिया गया है।

सरकार ने राज्य में पहली बार विदेशी ब्रांडों पर न्यूनतम खुदरा मूल्य (MRP) तय किया है। “लेबल जारी करते समय शराब की लैंडिंग लागत आबकारी विभाग के समक्ष घोषित करनी होगी। यह पहली बार है कि सरकार ने एमआरपी पर फैसला किया है

अधिकारियों ने कहा कि शराब की दुकानों का समय अपरिवर्तित (सुबह 8 बजे से आधी रात तक) रहता है। नीति शहर भर में शराब की दुकानों को 320 से घटाकर 310 कर देगी, और शराब की दुकानों से सटे पीने के स्थानों, जिन्हें "आहत" कहा जाता है, को दोगुना कर दिया जाएगा।

विक्रेताओं ने कहा कि आयातित स्कॉच की कीमत एक लीटर की बोतल पर 200-350 रुपये और आईएमएफएल व्हिस्की की कीमत 100-150 रुपये प्रति लीटर बढ़ने की संभावना है। बीयर भी हो जाएगी महंगी -- 12 का केस अब ₹ 120 और महंगा हो जाएगा।

गोल्फ कोर्स रोड पर एक शराब की दुकान के प्रबंधक अशोक कुमार ने कहा कि पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए उन्हें दुकान के बाहर शराब ब्रांडों की मूल्य सूची प्रदर्शित करनी होगी। उन्होंने कहा, 'न्यूनतम कीमत तय कर दी गई है और हम इससे ऊपर बिक्री कर सकते हैं क्योंकि इसकी कोई सीमा नहीं है।

हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कीमतें दिल्ली से सस्ती हों ताकि हम राष्ट्रीय राजधानी से भी खरीदारों को आकर्षित कर सकें।

Next Story