राष्ट्रीय

मेघालय विधानसभा अध्यक्ष और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष डोनकुपर रॉय का निधन

Special Coverage News
28 July 2019 12:44 PM GMT
मेघालय विधानसभा अध्यक्ष और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष डोनकुपर रॉय का निधन
x
12 मार्च को पूर्व मुख्यमंत्री एवं यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष डॉ. डोनकुपर रॉय को राज्य विधानसभा को अध्यक्ष चुना गया था.


मेघालय के विधानसभा अध्यक्ष डोनकुपर रॉय का हरियाणा के गुरुग्राम में निधन हो गया है. बताया जा रहा है की वह काफी समय से बीमारी के चलते दोनकुपर रॉय को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. आज दोपहर 2 बजकर 50 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली.

10 नवंबर 1954 को जन्मे डोनकुपर रॉय मेघालय के मुख्यमंत्री भी रहे. मेघालय में विधानसभा चुनाव में 2008 में खंडित जनादेश के बाद यूडीपी और कुछ अन्य दलों ने गठबंधन की सरकार बनाई. यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रमुख डोनकुपर रॉय मुख्यमंत्री बने.बता दें कि डी. डी. लापांग के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद डोनकुपर रॉय ने 19 मार्च, 2008 को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. क्योंकि डी.डी. लपांग विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर पाये थे.

हालांकि 19 मार्च, 2009 को डोनकुपर रॉय के कार्यकाल के ठीक एक साल होने पर सरकार को बर्खास्त कर दिया गया और मेघालय में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया.मई 2009 में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी, प्रगतिशील गठबंधन से अलग हो गई. इसके बाद कांग्रेस के डीडी लपांग ने एक फिर सरकार बनाई. अभी मेघालय में कोरनाड संगमा मुख्यमंत्री हैं और डोनकुपर रॉय स्पीकर थे. 12 मार्च को पूर्व मुख्यमंत्री एवं यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष डॉ. डोनकुपर रॉय को राज्य विधानसभा को अध्यक्ष चुना गया था.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story