गुरुग्राम

Toll Plaza Gurugram Sohna Hiked: हाइवे पर सफर करना हुआ महंगा, NHAI ने टोल दरों में किया इजाफा

Shiv Kumar Mishra
4 Aug 2022 8:54 AM GMT
Toll Plaza Gurugram Sohna Hiked: हाइवे पर सफर करना  हुआ  महंगा, NHAI ने टोल दरों में किया इजाफा
x
गुरुग्राम-सोहना हाइवे पर सफर हुआ महंगा, NHAI ने टोल दरों में किया इजाफा

देश की राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में यात्रा करना महंगा हो गया है, क्योंकि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) ने गुरुग्राम-सोहना हाइवे पर टोल दरें बढ़ा दी हैं। ये बढ़ी दरें बुधवार रात 12 बजे से लागू हो गई है। वहीं, रजिस्टर्ड व्यावसायिक वाहनों को जरूर कुछ राहत दी गई है।

रजिस्टर्ड व्यावसायिक वाहनों को थोड़ी राहत

एनएचआइ द्वारा घोषित नई दरें लागू होने के बाद गुरुग्राम-सोहना हाई वे पर अब वाहन चालकों को 115 रुपये देने होंगे। मिली जानकारी के मुताबिक, गुरुग्राम-सोहना हाईवे पर टोल दरों में करीब ढाई गुना से अधिक का इजाफा किया गया है। वहीं, जिले में रजिस्टर्ड व्यावसायिक वाहन को कुछ राहत दी गई है, उनसे निजी वाहनों की अपेक्षा कम टोल टैक्स वसूला जाएगा।

जागरण संवाददाता के मुतािबक, गुरुगांव-सोहना हाइवे के घामडौज टोल प्लाजा पर एनएचएआइ की ओर से जारी की गई संशोधित टोल दरें बुधवार रात 12 बजे से लागू हो गई हैं। इसके बाद अब गुरुग्राम जिले की अन्य सड़कों के मुकाबले सोहना रोड पर सफर करना सबसे महंगा हो गया है। संशोधित टोल दरों को वसूले जाने के लिए टोल प्रबंधन कंपनी ने तैयारी शुरू कर दी है। सिस्टम को अपडेट कर दिया गया है।

गौरतलब है कि दिल्ली-सोहना-अलवर हाइवे गुरुग्राम के व्यस्त मार्गों में से एक है। इस मार्ग पर रोजाना एक लाख से अधिक वाहन गुजरते हैं। यह अलग बात है कि इस मार्ग पर घामडौज गांव के पास बने टोल प्लाजा से रोजाना करीब 18,000 वाहन ही गुजर रहे हैं, इसमें 13 हजार वाहन ऐसे हैं, जिनसे टोल वसूला जा रहा है। कहा जा रहा है कि गुरुग्राम-सोहना हाई पर तकरीबन 13,000 वाहन स्वामियों पर संशोधित दरों का प्रभाव पड़ेगा।

ताजा प्रविधान के अनुसार, 20-22 किलोमीटर की रोड पर कार से आने जाने में 175 रुपये देने होंगे, जबकि गुरुग्राम के बाकी टोल प्लाजा पर दरें कम है। इसके अलावा 20 किलोमीटर के दायरे में सफर करने वाले 315 रुपये का मासिक पास भी बना सकते हैं।

Next Story