हरियाणा

IASपरीबिश्नोई हरियाणा के विधायक भव्य बिश्नोई से शादी करेंगी,

Smriti Nigam
9 May 2023 4:10 AM GMT
IASपरीबिश्नोई हरियाणा के विधायक भव्य बिश्नोई से शादी करेंगी,
x
आईएएस परी बिश्नोई ने पिछले हफ्ते हरियाणा के सबसे युवा विधायक भाव्या बिश्नोई से सगाई की। युगल की शिक्षा योग्यता और करियर पथ की जाँच यहाँ की जा सकती है

आईएएस परी बिश्नोई ने पिछले हफ्ते हरियाणा के सबसे युवा विधायक भाव्या बिश्नोई से सगाई की। युगल की शिक्षा योग्यता और करियर पथ की जाँच यहाँ की जा सकती है। IAS परी ने 2019 में AIR 30 के साथ UPSC क्लियर किया। आईएएस परी बिश्नोईवह इन दिनों सुर्खियों में हैं क्योंकि वह जल्द ही शादी करने वाली हैं.

आईएएस अधिकारी परी बिश्नोई की अभी सगाई हुई है और हरियाणा के सबसे युवा विधायक भव्य बिश्नोई के साथ शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं। भव्य बिश्नोई हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के पोते और वर्तमान भाजपा नेता कुलदीप बिश्नोई के बेटे हैं। उनकी शिक्षा योग्यता, 10वीं 12वीं बोर्ड के अंक और सफलता की कहानी देखें।

परी बिश्नोई, आईएएस ने यूपीएससी परीक्षा पास करने से पहले यूजीसी नेट परीक्षा भी पास की है। उसने वर्ष 2019 में तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की और एआईआर 30 हासिल की। ​​उसकी मां का दावा है कि परी संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के लिए एक 'भिक्षु' के रूप में रहती थी। उसने 12वीं की परीक्षा में 89 और 10वीं की परीक्षा में 91 अंक हासिल किए।एक इंटरव्यू में उनकी मां ने कहा कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान उनकी बेटी ने सोशल मीडिया छोड़ दिया। जब वह आईएएस अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही थी तब भी उसने अपने मोबाइल का इस्तेमाल नहीं किया था।

मां ने बताया कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्होंने साधु का जीवन जिया।परी बिश्नोई की प्रारंभिक शिक्षा अजमेर के सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल में हुई। फिर परी बिश्नोई ने दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। पोस्ट ग्रेजुएशन, परी ने महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय, अजमेर से राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री प्राप्त की।भाव्या बिश्नोई हरियाणा के आदमपुर हिसार से विधानसभा सदस्य (विधायक) हैं।

उन्होंने श्री राम स्कूल से वर्ष 2009 - 2011 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का डिप्लोमा कार्यक्रम किया। फिर वह वर्ष 2011 - 2014 में लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (एलएसई) में बैचलर ऑफ साइंस - बीएस, सरकार और अर्थशास्त्र का अध्ययन करने गए।उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (2021 - 2023) से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स किया। इससे पहले, उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में मास्टर ऑफ साइंस - एमएस, आधुनिक दक्षिण एशियाई अध्ययन का किया। दोनों ने पिछले हफ्ते सगाई की है और जल्द ही शादी करने वाले हैं.

Next Story