हरियाणा

UPSC Topper 2022: जानिए यूपीएससी टॉपर राहुल के बारे में जिन्होंने पहले एचसीएस किया क्लियर और अब यूपीएससी क्लियर कर बन गए आईएएस ऑफिसर

Smriti Nigam
30 May 2023 10:21 AM GMT
UPSC Topper 2022: जानिए यूपीएससी टॉपर राहुल के बारे में जिन्होंने पहले एचसीएस किया क्लियर और अब यूपीएससी क्लियर कर बन गए आईएएस ऑफिसर
x
सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे 23 मई 2023 को जारी किए गए जिसमें लाखों अभ्यर्थियों मे से कुछ ही लोगों को कामयाबी मिल पाई।

सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे 23 मई 2023 को जारी किए गए जिसमें लाखों अभ्यर्थियों मे से कुछ ही लोगों को कामयाबी मिल पाई। कामयाब होने वाले यूपीएससी अप्रेंटिस की कहानी ही अलग है।इन्होंने जो जज्बा और जुनून दिखाया है

वह शायद अन्य नहीं दिखा पाए यूपीएससी क्लियर करना बच्चों का खेल नहीं है। देश की सबसे ज्यादा कठिन परीक्षाओं में से एक सिविल सेवा से को पास करना बेहद कठिन है। इसलिए कुछ ही लोग इसको पास कर पाते हैं।

हालांकि कई लोग इसे केवल एक बार में नहीं निकाल पाते हैं। इसको पास करने के लिए उन्हें तीन चार बार कोशिश करनी पड़ती है लेकिन इनकी स्टोरी काफी संघर्षों से परिपूर्ण होती है।

ऐसी एक अप्रेंटिस की कहानी हम लेकर आए हैं जो हरियाणा से हैं। इनका नाम है राहुल सांगवान जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 508 वीं रैंक प्राप्त की। हालांकि यह राहुल की पहली कामयाबी नहीं है।

इसके पहले भी वह सफलता पा चुके हैं। इससे पहले राहुल ने हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित हरियाणा सिविल सर्विसेज 2022 में भी सफलता प्राप्त की थी। आइए जानते हैं राहुल के बारे में कुछ बातें-

हरियाणा के मिताथल गांव भिवानी के रहने वाले राहुल सांगवान ने कड़ी मेहनत कर ये मुकाम पाया है. यूपीएससी सीएसई 2022 के नतीजे जारी होने के बाद से ही उनके परिजनों और ग्रामीणों में खुशी की लहर है.

अब उनके घर बधाई देने वालों की भीड़ लगी हुई है। राहुल ने यूपीएससी की परीक्षा पास की और इसमें 508 स्थान पाया है। आपको बता दें कि इससे पहले साल फरवरी 2022 में एचसीएस के परिणाम में राहुल ने 27 वी रैंक हासिल की थी। हिपा गुरुग्राम में ट्रेनिंग पर थे।

राहुल सांगवान की माता उर्मिला एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं, जबकि उनके पिता नीर गांव में ही 10वीं कक्षा तक स्कूल चलाकर बच्चों को शिक्षित करने का कार्य कर रहे हैं. राहुल ने पॉलिटिकल साइंस सपने में सब्जेक्ट के रूप में चुना।

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि वह रोज 6 से 7 घंटे यूपीएससी की तैयारी करते थे उन्होंने घर पर रहकर ही यूपीएससी की तैयारी की।

आपको बता दें कि अपने स्कूलिंग के दौरान राहुल हमेशा ही मेरिट लिस्ट वाले छात्र रहे हैं ।राहुल ने अपने पिता के ही स्कूल में पढ़ाई की और वह हमेशा से मेधावी रहे।उन्होंने आठवीं की परीक्षा में 96% मार्क्स स्कोर किए और दसवीं की परीक्षा में 98% मार्क्स लाए।

12वीं की परीक्षा में भी उन्होंने 97% अंक लाकर मेरिट लिस्ट बरकरार रखी.12वीं की पढ़ाई श्री राम वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बौंद से की थी.

इसके बाद सेंट स्टीफन कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीएससी की डिग्री ली, जिसमें 76 प्रतिशत अंकों हासिल किए थे. राहुल ने चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय प्रेम नगर से 2020 में राजनीतिक शास्त्र में 70 प्रतिशत अंकों के साथ एमए किया है.

Next Story