रोहतक

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे हरियाणा से होकर गुजरेगा,कई जिलों के लोगों को होगा फायदा

Shiv Kumar Mishra
14 Aug 2022 9:26 AM GMT
6 new express will be built in Uttar Pradesh
x

6 new express will be built in Uttar Pradesh

Delhi-Amritsar-Katra Expressway: हरियाणा के लोगों को जल्द ही एक और एक्सप्रेस वे का लाभ मिलेगा। राजधानी दिल्ली और कटरा के बीच 669 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। फोरलेन के इस एक्सप्रेस वे में 39,500 करोड़ रुपये लागत लगने की संभावना है।

खास बात यह है कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे हरियाणा से होकर गुजरेगा, जिससे प्रदेश के 5 से अधिक जिलों के लोगों को सीधे तौर पर फायदा होगा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे मार्च २०२४ तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस हाईवे के बनने के बाद हरियाणा की सड़क कनेक्टिविटी बेहतर होगी। प्रदेश के लोगों को अन्य राज्यों में जाने में आसानी होगी।

संसद में हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह के एक सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे का मार्ग

हरियाणा के झज्जर में कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे से शुरू होगा। 158 किलोमीटर लंबे इस मार्ग का काम भी आवंटित कर दिया गया है।

इस पर 8386 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। झज्जर से शुरू होकर यह सड़क रोहतक, सोनीपत, जींद, करनाल व कैथल जिलों से होकर गुजरेगी।

हरियाणा के इन जिलों के लोगों को होगा फायदा

एक समाचार पत्र से बातचीत करते हुए सांसद बृजेंद्र सिंह ने बताया कि संसद में इस सवाल को पूछने के पीछे उनका मकसद यह था कि इसके काम में तेजी आए।

ताकि हरियाणा की दिल्ली, पंजाब और जम्मू कश्मीर से बेहतर कनेक्टिविटी हो। दिल्ली के बाद फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम ही नहीं इस मार्ग का फायदा झज्जर, रोहतक, सोनीपत, जींद,

करनाल व कैथल जिलों के लोगों को भी मिलेगा। इससे न सिर्फ इन जिलों के लिए दिल्ली जाने का एक एक्सप्रेस वे मिलेगा, बल्कि चंडीगढ़ और अमृतसर की तरफ जाने के मार्ग भी सुगम होगा।

Next Story