स्वास्थ्य

मछली का सेवन करते समय आपको 7 कारणों का रखना चाहिए ध्यान

Anshika
9 Aug 2023 3:09 PM GMT
मछली का सेवन करते समय आपको 7 कारणों का रखना चाहिए ध्यान
x
पारा के संपर्क, पर्यावरणीय संदूषक और असंतुलित पोषक तत्वों के सेवन जैसे कारकों से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को रोकने के लिए अनुशंसित सीमा के भीतर मछली का सेवन आवश्यक है।

ऐसी मछली की किस्मों का चयन करें जिनमें पारा और अस्वास्थ्यकर वसा कम हो और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर हों।

पारा के संपर्क, पर्यावरणीय संदूषक और असंतुलित पोषक तत्वों के सेवन जैसे कारकों से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को रोकने के लिए अनुशंसित सीमा के भीतर मछली का सेवन आवश्यक है। सुरक्षित मछली उपभोग के लिए दिशानिर्देशों का पालन करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आप अपने स्वास्थ्य पर किसी भी नकारात्मक प्रभाव को कम करते हुए इसके स्वास्थ्य लाभों का आनंद उठा सकते हैं।

ऐसी मछली की किस्मों का चयन करना जिनमें पारा और अस्वास्थ्यकर वसा की मात्रा कम हो और साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने से आपको अपने स्वास्थ्य से समझौता किए बिना मछली के लाभों का आनंद लेने में मदद मिल सकती है। अधिक सेवन से आंत के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

यहां 7 कारण बताए गए हैं कि क्यों अत्यधिक मछली का सेवन आपके पेट के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है:

पारा का उच्च स्तर : कुछ मछलियों में पारा का उच्च स्तर हो सकता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और आंत के बैक्टीरिया को नुकसान हो सकता है।

अतिरिक्त सोडियम: उच्च सोडियम सामग्री वाली मछली आंत के संतुलन को बाधित कर सकती है और सूजन और कब्ज में योगदान कर सकती है।

फाइबर की कमी: मछली में फाइबर की कमी होती है, जो संभावित रूप से आंत के बैक्टीरिया और माइक्रोबायोम स्वास्थ्य में असंतुलन को बढ़ावा देती है।

अस्वास्थ्यकर वसा: अस्वास्थ्यकर वसा वाली कुछ प्रकार की मछलियाँ आंत में सूजन और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती हैं।

खेती की गई मछली में एंटीबायोटिक्स: खेती की गई मछली में एंटीबायोटिक्स से आंत के बैक्टीरिया में असंतुलन हो सकता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जोखिम बढ़ सकता है।

पर्यावरणीय प्रदूषक: प्रदूषित पानी से प्रदूषकों के संपर्क में आने वाली मछलियाँ आंत के बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचा सकती हैं और पाचन संबंधी परेशानी पैदा कर सकती हैं।

एलर्जी: मछली से एलर्जी या असहिष्णुता पाचन संबंधी लक्षणों को ट्रिगर कर सकती है और इसका इलाज चिकित्सकीय सलाह से किया जाना चाहिए।

मछली की खपत को संतुलित करने और मछली को बुद्धिमानी से चुनने से मछली के स्वास्थ्य लाभ और स्वस्थ आंत दोनों को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

Next Story