स्वास्थ्य

रात में सोने से पहले इन 4 फूड्स का करें सेवन, नींद ना आने की समस्या में मिलेगा आराम

Arun Mishra
19 Sep 2021 5:11 PM GMT
रात में सोने से पहले इन 4 फूड्स का करें सेवन, नींद ना आने की समस्या में मिलेगा आराम
x
ठीक से नींद ना पूरी होने की वजह से दिन भर लेजी महसूस करना, चिड़चिड़ापन और सिर में दर्द भी हो सकता है।

कई लोगों को नींद कम आने की समस्या होती है। कई बार तो ऐसा होता है कि पूरी रात उनकी ऐसी ही जगते बीत जाती है और जब नींद आती है तो सुबह होने में कुछ घंटे ही बचे होते हैं। ऐस में उनकी पूरा रुटीन खराब हो जाता है। इसके साथ ही ठीक से नींद ना पूरी होने की वजह से दिन भर लेजी महसूस करना, चिड़चिड़ापन और सिर में दर्द भी हो सकता है। अगर आपको भी नींद ना आने की दिक्कत है तो आप रोजाना सोने से पहले इन फूड्स का सेवन करें। ये फूड्स आपको बेहतर नींद लाने में सहायता करेंगे।

सोने से पहले खाएं केला

केला का सेवन करने से ना केवल आपको ऊर्जा मिलती है बल्कि ये अनिद्रा की समस्या भी दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। केले में मैग्नीशियम होता है। यही मैग्नीशियम तनाव को दूर कर मांसपेशियों को आराम देने में सहायता करता है। इसके साथ ही ये शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटेनिन के स्तर को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। जिससे आपको अच्छी नींद आएगी।

बादाम का करें सेवन

अच्छी नींद आने के लिए जरूरी है कि आपका दिमाग शांत हो। दिमाग शांत तभी होगा जब आप तनाव रहित होंगे। ऐसे में बादाम का सेवन आपके लिए अच्छा रहेगा। बादाम में ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम होता है जो कि तनाव से छुटकारा दिलाने में आपकी सहायता करता है। जिससे कि आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

शहद

शहद का सेवन करने से भी आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है। शहद दिमाग से मेलाटोनिन को रिलीज करने में मदद करता है। इसके साथ ही शरीर में ऑरेक्सिन के लेवल को कम करता है। इस वजह से आपको अच्छी नींद लाने में शहद आपकी मदद कर सकता है। अगर आप शुगर पेशेंट हैं तो शहद का सेवन ना करें।

ओट्स भी करेगा मदद

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि नाश्ते में हेल्दी होने के साथ-साथ ओट्स अच्छी नींद में भी आपकी मदद कर सकता है। ओट्स मेलाटोनिन रिलीज करने में सहायता करता है। जिससे कि आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है।

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story