स्वास्थ्य

नहाते हुए अंडरगार्मेंट के नीचे लगाएं फिटकरी, मिलेगा ये गजब फायदा

रिषभ जैन
6 July 2022 9:21 AM GMT
नहाते हुए अंडरगार्मेंट के नीचे लगाएं फिटकरी, मिलेगा ये गजब फायदा
x

रोजाना नहाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे इंफेक्शन पैदा करने वाले कीटाणु और गंदगी साफ हो जाती है. लेकिन बारिश के मौसम में इंफेक्शन का खतरा ज्यादा हो जाता है.

जिसके लिए आपको नहाने के साथ कुछ खास टिप्स को अपनाना चाहिए. जिसमें अंडरगारमेंट्स के नीचे फिटकरी लगाना भी शामिल है. आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों करना चाहिए.

नहाते हुए अंडरगारमेंट्स के पास लगाएं फिटकरी

बारिश के मौसम में पसीना बहुत ज्यादा आता है. जिसके कारण इंफेक्शन का खतरा होता है. वहीं, अंडरगारमेंट्स के नीचे पसीना ठहर जाता है और जल्दी सूखता नहीं है. जिसके कारण फंगल और यीस्ट इंफेक्शन गंभीर हो सकता है. इन इंफेक्शन से बचने के लिए फिटकरी को लगाना बेहतरीन घरेलू उपाय है. आइए जानते हैं कि फिटकरी को कैसे लगाना है.

सबसे पहले साबुन से नहाकर शरीर को पानी से साफ कर लें.

अब फिटकरी का एक टुकड़ा लें और उसे अंडरआर्म्स, ब्रा की स्ट्रेप की जगह, अंडरवियर की लाइन की जगह 2 से 3 बार हल्के हाथ से रगड़ें.

सिर के लिए भी फायदेमंद है फिटकरी

आप फिटकरी से बरसात के दौरान सिर में होने वाले दाने और खुजली से राहत पा सकते हैं. इसके लिए आप साबुन से नहाने के बाद एक मग में पानी भर लें. उसके बाद फिटकरी का टुकड़ा लेकर पानी के अंदर 10 से 12 बार घुमाएं. अब इस पानी से सिर को अच्छी तरह धोएं. आपको बरसात के दौरान सिर में मुंहासे, दाने और खुजली नहीं होगी.

शरीर पर फिटकरी लगाने के फायदे

दाद की समस्या से छुटकारा मिलता है.

अंडरआर्म्स की बदबू खत्म होती है.

खुजली कम होती है.

Next Story