स्वास्थ्य

Booster Dose : वयस्कों को रविवार से लगेगी बूस्टर डोज, जानिए कैसे ले सकते है वैक्सीनेशन

Sakshi
8 April 2022 11:42 AM GMT
Booster Dose : वयस्कों को रविवार से लगेगी बूस्टर डोज, जानिए कैसे ले सकते है वैक्सीनेशन
x
अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना के बस्टर डोज को हरी झंडी मिल गई है...

Booster Dose : कोरोना वायरस के खिलाफ बूस्टर डोज को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है। बता दें कि अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना के बस्टर डोज को हरी झंडी मिल गई है। 10 अप्रैल रविवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रिकॉशन डोज लगेगी। कोरोना की प्रिकॉशन डोज निजी सेंटरों पर लगाई जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार निजी टीकाकरण केंद्रों पर 10 अप्रैल से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॉशन डोज उपलब्ध होगी।

ऐसे ले सकते है बूस्टर डोज

बता दी कि यदि कोई बूस्टर डोज लेना चाहता है तो यह सुविधा प्राइवेट अस्पतालों में भी रहेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जिन लोगों की आयु 18 साल से अधिक है और दूसरी खुराक लिए हुए 9 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है, वे कोरोना की प्रिकॉशन डोज ले सकते हैं। यह सुविधा निजी सेंटर्स पर भी उपलब्ध रहेगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पहली और दूसरी खुराक के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों ले जरिए चल रहे मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम के साथ साथ स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक लोगों को प्रिकॉशन डोज जारी रहेगी और इसमें तेजी ले जाएगी।

Next Story