स्वास्थ्य

जानिए नारियल का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है या अभिशाप?जानिए शुगर बढ़ेगा या घटेगा

Anshika
5 Jun 2023 5:01 PM GMT
जानिए नारियल का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है या अभिशाप?जानिए शुगर बढ़ेगा या घटेगा
x

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों को मीठी चीजें नहीं खानी चाहिए क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाता है।नारियल पानी का स्वाद थोड़ा मीठा होता है इसलिए यह जरूर जाना चाहिए कि डायबिटीज के मरीजों को यह खाना चाहिए या नहीं। यह हेल्दी ड्रिंक भी है लेकिन डायबिटीज में इस बात को लेकर हमेशा कंफ्यूज रहता है कि यह उनके लिए सही है या नहीं जानते हैं इन सवालों के जवाब

नारियल पानी पीने के फायदे

नारियल पानी एक सेहतमंद पेय पदार्थ होता है इसमें कैलोरी कम होती है और इसमें मोटापा और कोलेस्ट्रॉल को रोकने में भी क्षमता होती है।गर्म वातावरण में इसे ज्यादा से ज्यादा पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है. खासकर समंदर के आसपास मौसम ह्यूमिड होता है, जिससे पसीना खून निकलता है. ऐसे में कोकोनट वॉटर पिएंगे तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. साथ ही इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद हैं जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी हैं. एक सर्वे के अनुसार यह बताया गया है कि जो इंसान रेगुलर बेसिस पर नारियल पानी पीता है तो उसमें इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस की परेशानी नहीं होती है. इलेक्ट्रोलाइट्स वो मिनरल होते हैं जो हमारी बॉडी की एनर्जी को बरकरार रखने में मदद करते हैं।

नारियल पानी का टेस्ट हल्का मीठा होता है क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर होता है ऐसे में डायबिटिक मरीजों के लिए यह कहां तक हेल्दी है। यह सवाल भी कई बार मन में आते हैं। ब्लड ग्लूकोस में इजाफा होता है। नारियल पानी का सेवन आमतौर पर मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होता. कई जानवरों पर की गई रिसर्च से पता चला है कि इसके जरिए ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है. नारियल पानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 55 से कम होता है इसलिए ये ये डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेह नहीं है. अपने डॉक्टर की सलाह पर इसे रोजाना पीने की मात्रा तय कर लें.

Next Story