स्वास्थ्य

बदलते मौसम में सर्दी जुकाम से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन...

सुजीत गुप्ता
23 Nov 2021 11:15 AM GMT
बदलते मौसम में सर्दी जुकाम से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन...
x

खांसी जुखाम एक समान्य बीमारी है और यह समान्य बीमारी थोड़ी मोटी दवाई लेने से ठीक हो जाती है लेकिन कई बार यह समस्या गंभीर हो जाती है। ऐसे में जब भी हम बीमार पड़ते हैं तो हमें अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देने की जरुरत होती है। सिर दर्द, बलगम, बदन दर्द आदि और सर्दी के मौसम में तो यह बीमारी बहुत ज्यादा होती है और ऐसी समान्य बीमारी का हम ध्यान नही देते है और जब यह ज्यादा हो जाये तो बहुत तंग करती है। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ घरेलू उपायों से बंद नाक को ठीक कर सकते हैं। साथ ही ये उपाय आपको कफ रिलीफ में भी मदद करेंगे। जानते हैं-

हाईड्रेशन- हर डॉक्टर ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। ये न सिर्फ आपकी हेल्थ के लिए अच्छा होता है बल्कि आपकी स्किन के लिए भी कमाल करता है। अगर आपको झुकाम है तो आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस समय में आपको खुद को हाईड्रेट रखने की जरूरत होती है। गर्म पानी हमारे नाक के मार्ग को बंद करने वाले बलगम को पतला करने में मदद करता है। पानी, चाय, जूस और गर्म सूप पीते रहें जिससे गले को भी आराम मिले।

गर्म सेक- दादी-नानी द्वारा बताया गया एक पुराना नुसखा है और बहुत प्रभावी है। नाक और माथे पर गर्म सेक बहुत आरामदायक होते हैं और यहां तक ​​कि बंद नाक खुल जाती है। ऐसा दिन में कई बार करें, इससे सूजन भी कम हो जाएगी।

स्टीम- कोरोना काल में हर किसी को स्टीम के फायदे पता चल गए हैं। ऐसे में आप स्टीमर में पुदीना या इलायची के बीज जैसे दिन में 2-3 बार एंटीसेप्टिक जड़ी बूटियों को भी डाल सकते हैं।

एसेंशियल ऑयल अरोमा - सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना हमें कमजोर महसूस कराता है और हमें अपने रोजाना के काम में परेशान करता है। नीलगिरी के तेल को गर्म पानी में मिलाकर 15 मिनट के लिए रख दें या पुदीने के तेल में मिला लें। सुगंध को अंदर लें और देखें कि यह आपकी नाक को साफ करने में कितनी प्रभावी रूप से मदद करता है।

लहसुन का सूप- सूप वैसे भी न केवल हाइड्रेशन में मदद करने में बल्कि हमें पोषण देने के लिए अच्छा है। जब इस सूप में लहसुन हो तो यह और अच्छा हो जाता है। आप रोजाना 2 से 3 बार लहसुन की कली भी खा सकते हैं क्योंकि यह आपको बंद नाक से राहत मिलेगी।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story