स्वास्थ्य

देश के 7 राज्यों में कोरोना हुआ बेकाबू, लगातार बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता

Sakshi
15 April 2022 4:52 AM GMT
देश के 7 राज्यों में कोरोना हुआ बेकाबू, लगातार बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता
x
भारत में एक बार फिर कोरोना ( Coronavirus Case) मरीजों की संख्या बढ़ोतरी चिंता को बढ़ाने वाला है। 

भारत में एक बार फिर कोरोना ( Coronavirus Case) मरीजों की संख्या बढ़ोतरी चिंता को बढ़ाने वाला है। देश की राजधानी दिल्ली (Delhi ), मिलेनियम सिटी गुरुग्राम ( Gurugram ) और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई ( Mumbai ) में कोरोना के नए मरीजों की संख्या आने वाले दिनों में सभी को परेशानी में डाल सकता है। ऐसे में एक बार फिर कोरोना की चौथी लहर ( Coronavirus fourth Wave ) का खतरा बन गया है। देश के कुल 734 जिलों में से 29 ऐसे हैं, जहां वीकली पॉजिटिविटी रेट ( Positivity Rate ) 5% से ज्यादा है। WHO के मानदंडों के मुताबिक इन जिलों में संक्रमण अभी बेकाबू है। 23 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा है जबकि 8 जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 20% से ज्यादा है।

देश के सात राज्यों यानि हरियाणा, हिमाचल, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, ओड़िशा और केरल के 29 जिलों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट ( Positivity Rate ) 5 फीसदी से ज्यादा है। अपर सियांग, वायनाड, त्रिशूर, सैतुवाल, खावजॉल, सेरछिप, ममित और लुंगलेई जैसे 8 जिलों में तो पॉजिटिविटी रेट 20 फीसदी से ज्यादा है।

लंबे अरसे बाद देश में मंगलवार और बुधवार को कोरोना के 1 हजार से ज्यादा नए मरीज मिले। पिछले कुछ दिनों से देश में 700 से 800 के करीब कोरोना के केस सामने आ रहे थे। विगत दो माह में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या नए मिलने वाले मरीजों से कम है। मंगलवार को 1081 लोग ही कोरोना से ठीक हुए हैं।

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

देश की राजधानी दिल्ली में भी एक बार फिर कोरोना केस ( Coronavirus Case ) तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 40 दिनों बाद गुरुवार को सबसे ज्यादा केस सामने आये। पिछले 24 घंटे में करीब 325 केस सामने आये हैं। सबसे जयादा यहां 2 महीने बाद कोरोना पॉजिटिविटी रेट 2.70% हो गया है। इससे पहले 5 फरवरी को पॉजिटिविटी रेट 2.87 था। दिल्ली में इस समय रोजाना कोरोना के करीब 100 से 200 नए मरीज मिल रहे हैं। बुधवार को दिल्ली में कोरोना के 299 नए केस मिले थे, इससे पहले मंगलवार को 202 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। यानी पिछले दिन से 50% ज्यादा मामले सामने आए।

मुंबई में सबसे ज्यादा केस

दिल्ली से लगते हरियाणा के गुरुग्राम में हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं। गुुरुग्राम में बुधवार को कोरोना के 148 मरीज मिले। पिछले 40 दिनों में यह सबसे ज्यादा है। वहीं पिछले महीने के अंत तक 30 से कम केस मिल रहे थे। वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी कोरोना केस बढ़ने लगे हैं। मुंबई में बुधवार को 73 नए मरीज मिले। यह 17 मार्च के बाद सबसे ज्यादा है। जानकारों को कहना है कि चौथी लहर के लिए यह अलार्मिंग सिचुएशन है। सभी को सतर्क रहने की जरूरत है।

Next Story