स्वास्थ्य

Dengue Fever : डेंगू बुखार को कैसे पहचानें, डॉ अमित गुप्ता से जानिए- कारण, लक्षण और इलाज

Arun Mishra
17 Sep 2023 12:30 PM GMT
Dengue Fever : डेंगू बुखार को कैसे पहचानें, डॉ अमित गुप्ता से जानिए- कारण, लक्षण और इलाज
x
डेंगू के बारे में हर वो जानकारी, जो आप जानना चाहेंगे...!!

Dengue Fever : डेंगू संक्रमण दुनिया भर के 100 से अधिक देशों में होने वाली एक आम समस्या है। डेंगू (Dengue) एक मच्छर जनित वायरल इंफेक्शन या डिजीज है। डेंगू होने पर तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों एवं जोड़ों में दर्द, त्वचा पर चकत्ते आदि निकल आते हैं। डेंगू बुखार (Dengue Fever) को हड्डी तोड़ बुखार (Breakbone fever) भी कहते हैं। एडीज मच्छर के काटने से डेंगू होता है।

डेंगू एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सीधे संपर्क से नहीं फैलता, इसके बजाय जीनस एडीज (एडीज एजिप्टी) के मच्छरों के काटने से फैलता है। आमतौर पर डेंगू के मच्छरों के काटने का चरम समय जल्दी सुबह या शाम होता है। एडीज मच्छर डेंगू वायरस से संक्रमित लोगों का खून पी कर डेंगू को एक व्यक्ति से दूसरे में फैला सकता है। ये वायरस ले जाने वाले मच्छर अपने आस-पास 400 मीटर के क्षेत्र तक वायरस फैला सकते हैं जब वे अपने अंडे देने के लिए पानी से भरे स्थान या कंटेनर की तलाश करते हैं।

दिल्ली-NCR में डेंगू के ज्यादा केस आ रहे है. 'स्पेशल कवरेज न्यूज़' ने इस विषय पर वरिष्ठ चिकित्सक डॉ अमित गुप्ता से बात की. डॉ अमित गुप्ता से आप भी जानिए- डेंगू के कारण, लक्षण और इलाज....


Next Story