स्वास्थ्य

किसी भी कीमत पर दूर रहे सुबह की इन आदतों से

Anshika
7 Aug 2023 4:19 PM GMT
किसी भी कीमत पर दूर रहे सुबह की इन आदतों से
x
कैफीन प्राकृतिक रूप से कोको, चाय और कॉफी जैसे पौधों में और कोको या चॉकलेट वाले शीतल पेय उत्पादों में भी मौजूद होता है।

कैफीन प्राकृतिक रूप से कोको, चाय और कॉफी जैसे पौधों में और कोको या चॉकलेट वाले शीतल पेय उत्पादों में भी मौजूद होता है।

एक स्वस्थ सुबह यह निर्धारित करती है कि आपका दिन कितना अच्छा और सफल होने वाला है। लेकिन, आपकी खूबसूरत सुबह कुछ बुरी आदतों से बर्बाद हो सकती है। ऐसा कहा जाता है कि हमारे दैनिक जीवन में अच्छी और बुरी आदतें मौजूद होती हैं। जहां अच्छी आदतें एक स्वस्थ दिनचर्या की ओर ले जाती हैं, वहीं बुरी आदतें सकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर सकती हैं और आपके उत्पादक दिन को अनुत्पादक दिन में बदल सकती हैं।

कुछ लोगों के लिए सुबह उठना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा कार्य सेटिंग की हाइब्रिड पद्धति ने भी जीवन को असंतुलित कर दिया है। क्या आप उन बुरी आदतों से अवगत हैं जिनका आप पालन कर रहे हैं?

किरण दलाल, जो फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल, फ़रीदाबाद में मुख्य नैदानिक ​​​​पोषण विशेषज्ञ हैं, कहती हैं, "जीवन में स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें और सुबह की इन विषाक्त आदतों को छोड़ दें जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं।

ये निम्नलिखित विषैली आदतें हैं जिन्हें बेहतर और स्वस्थ जीवन जीने के लिए समाप्त करना आवश्यक है। विशेषज्ञ के अनुसार, ये आदतें आपको नकारात्मक चक्र में धकेल सकती हैं।

1.अलार्म बटन को दबाना

जब हम अपने अलार्म पर स्नूज़ बटन दबाते हैं और वापस सो जाते हैं, तो हम वास्तव में सामान्य से कहीं अधिक उत्तेजित महसूस करते हुए उठते हैं। आपका शरीर और दिमाग अधिक थका हुआ होता है। इसीलिए अलार्म बजने पर जागने का अभ्यास करने का प्रयास करें और कभी भी स्नूज़ बटन न दबाएँ।

2. तुरंत कॉफी का सेवन करना

कैफीन प्राकृतिक रूप से कोको, चाय और कॉफी जैसे पौधों में और कोको या चॉकलेट वाले शीतल पेय उत्पादों में भी मौजूद होता है। यदि आवश्यकता से अधिक लिया जाए, तो इसके परिणामस्वरूप नींद की समस्या, चिंता और मूड में बदलाव हो सकता है। इसके अतिरिक्त, उच्च कैफीन का सेवन हृदय स्थितियों पर प्रतिकूल प्रभाव और कैंसर की बढ़ती घटनाओं से जुड़ा हुआ है।

3. नाश्ता न करना

अक्सर लोग सोचते हैं कि नाश्ता न करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। लेकिन, आपको यह बताने के लिए खेद है कि नाश्ते की उपेक्षा करने से आप अधिक खाने लगते हैं, जिससे मोटापा बढ़ सकता है और मधुमेह और हृदय रोग हो सकता है.

Next Story