स्वास्थ्य

गर्मियों में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए खाएं पोषक तत्वों से भरपूर ये फल

Anshika
29 May 2023 5:51 PM GMT
गर्मियों में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए खाएं पोषक तत्वों से भरपूर ये फल
x

भारत में गर्मियों के फल निर्जलीकरण से लड़ने और ऊर्जा को तुरंत बढ़ावा भी देते हैं।

भारत में गर्मियां हमें एक ही समय में थका हुआ महसूस करा सकती हैं, और अपने आप को पूरे समय हाइड्रेटेड रखना अनिवार्य है। जलती हुई गर्मी भी निर्जलीकरण, त्वचा की संवेदनशीलता और विटामिन और खनिज की कमी जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बनती है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि पानी हमारे शरीर में संचालन के लिए आवश्यक है, लेकिन सिर्फ पानी पीने के अलावा फल भी हमें हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जैसे ही तापमान बढ़ता है, चिलचिलाती धूप हमारे शरीर से पानी को बाहर निकाल देती है, और यहीं पर फल बचाव के लिए आते हैं। फल, जो पोषण और पानी की मात्रा में उच्च होते हैं, उनमें कम कैलोरी होती है, जिससे पेट भरा हुआ महसूस होता है। यहां गर्मियों के फलों की सूची दी गई है जो हमारे आहार में शामिल होंगे:

1. आम :

आम निस्संदेह गर्मी के मौसम का सबसे स्वादिष्ट हिस्सा है। यह पीला फल एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होता है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। वे कोलेस्ट्रॉल भी कम करते हैं और आंखों की रोशनी में सुधार करते हैं।

2. तरबूज़:

फल, जो पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, गर्म मौसम के लिए इसे हाइड्रेशन का एक बड़ा स्रोत बनाता है। यह ए और सी सहित एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भी समृद्ध है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

3. अनानास:

इसके समृद्ध स्वाद और रसदार बनावट के अलावा, यह स्वादिष्ट और रसीला फल प्राकृतिक मिठास प्रदान करता है और इसमें विटामिन सी होता है। अनानास के अन्य फायदों में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम शामिल होता है जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है और पाचन में भी मदद करता है।

4. अंगूर:

गर्मियों के दौरान ये छोटे फल सबसे अच्छे उपचार हैं। इनमें 81% पानी की मात्रा शरीर को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है। एंटीऑक्सिडेंट, इलेक्ट्रोलाइट्स और विटामिन ए और सी के अलावा, अंगूर में रेस्वेराट्रोल होता है, जो तेजी से ठीक होने में मदद करता है

5. संतरा:

यह साइट्रस फल विटामिन और खनिजों से भरपूर पोषण का पावरहाउस है। संतरे के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें कोलेस्ट्रॉल कम करना, हृदय की कार्यक्षमता में सुधार, विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत होना और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाना शामिल है।

फलों से भरपूर आहार को बनाए रखना शरीर को विटामिन, खनिज और फाइबर की दैनिक आधार पर आपूर्ति करने का एक अच्छा तरीका है। तो, गर्मियों का सबसे अच्छा उपयोग करें और इन मीठे, पानी से भरपूर फलों का सेवन करें। इस मौसम का भरपूर लाभ उठाएं और अपने पसंदीदा फलों का आनंद लें या तो उन्हें स्वस्थ नाश्ते के रूप में लें या उन्हें अपनी स्मूदी, दही, आइसक्रीम या जूस में शामिल करें।

Next Story