स्वास्थ्य

केंद्र सरकार ने कोरोना से फास्ट रिकवरी के लिए जारी किया सिंपल डाइट प्लान

Arun Mishra
12 May 2021 1:58 PM GMT
केंद्र सरकार ने कोरोना से फास्ट रिकवरी के लिए जारी किया सिंपल डाइट प्लान
x
सरकार लगातार आम नागरिकों को यहीं सलाह दें रही है कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल को फोलो करे.

कोरोना वायरस की दूसरी लहर किसी को नहीं छोड़ रही है. इस महामारी ने देश में तबाही मचा दी है. इस तबाही से बचने के लिए कई राज्यों ने लॉकडाउन भी लगाया है. सरकार लगातार आम नागरिकों को यहीं सलाह दें रही है कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल को फोलो करे. यहीं नहीं ज्यादा से ज्यादा कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने के लिए भी सलाह दी जा रही है. बिगड़ते हालात को देखते हुए भारत सरकार ने मरीजों की फास्‍ट रिकवरी के लिए सिंपल डाइट प्‍लान शेयर किया है.

एबीपी न्‍यूज के मुताबिक, सरकार ने अपने के ट्विटर हैंड पर यह डाइट प्‍लान उन मरीजों के लिए शेयर की है जो घर, अस्पतालों या कैंपों में हैं और अपना इलाज करा रहे हैं.

1.दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और किशमिश से करें

सरकार ने जिस डाइट प्‍लान को शेयर किया है उसमें ये बताया गया है आप रोज दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और किशमिश के साथ करें. योजना में भोजन को न सिर्फ पौष्टिक बनाने बल्कि स्वादिष्ट बनाने की भी बात की गई है. बताया गया है कि अगर आप एक कोविड-19 मरीज हैं तब आपको बादाम का प्रयोग प्रोटीन और आयरन के लिए करना ही चाहिए.

2.ब्रेकफास्ट के लिए रागी डोसा या एक कटोरा दलिया

सुबह की शुरुआत आप रागी डोसा के साथ कर सकते हैं. इसके अलावा एक कटोरा दलिया भी नाश्‍ते में बना उपयोग कर सकते हैं. आप ग्लुटेन-मुक्त और अत्यधिक फाइबर का विकल्प भी अपना सकते हैं.

3.लंच के समय गुड़ और घी जरूरी

डाइट प्‍लान में लंच के समय गुड़ और घी के सेवन की सिफारिश की गई है. प्‍लान के मुताबिक, लंच के दौरान या बाद में आप गुड और घी का सेवन कर सकते हैं. इसे आप रोटी के साथ भी खा सकते हैं. बता दें कि गुड़ और घी दोनों शरीर को गर्म रखने और मजबूत बनाने में मदद करते हैं जबकि इ्म्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण भी इनमें भरपूर हैं.

4.डिनर में खिचड़ी का प्रयोग

इस डाइट प्‍लान के मुताबिक, हेवी डिनर की बजाए आप खिचड़ी का सेवन करें क्योंकि इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल होते हैं. ये पेट के लिए हल्की होती है और अच्छी नींद में मदद करती है.

5.खुद को रखें हाइड्रेटेड

खुद को इन दिनों हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है. योजना में मुख्य सुझाव के रूप में बताया गया है कि पानी पीने के अलावा आप घर पर नींबू पानी पी सकते हैं. आप घर के बने छाछ को भी अपनी रोजाना की रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

Next Story