स्वास्थ्य

गुलाब हलवा रेसिपी: क्या आपको हलवा पसंद है? तो बनाए इस हलवे को

Smriti Nigam
24 Aug 2023 3:58 PM GMT
गुलाब हलवा रेसिपी: क्या आपको हलवा पसंद है? तो बनाए इस हलवे को
x
भारत में हर कोई मीठे का शौकीन है और होना भी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में इतने मीठे व्यंजन हैं कि कोई भी उन्हें गिनते-गिनते थक जाएगा।

आज हम आपको गुलाब हलवा बनाने की विधि के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, ताकि आप इसे अच्छे से बना सकें.

गुलाब हलवा रेसिपी: भारत में हर कोई मीठे का शौकीन है और होना भी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में इतने मीठे व्यंजन हैं कि कोई भी उन्हें गिनते-गिनते थक जाएगा। यहां मीठा में प्रत्येक मिठाई स्वादिष्ट है और प्रत्येक का अपना अलग स्वाद है। ऐसा ही एक स्वादिष्ट व्यंजन है गुलाब हलवा।

ऐसा हो सकता है कि आपने गुलाब हलवे का नाम पहली बार सुना हो. दरअसल गुलाब हलवा राजस्थान की मशहूर डिश में से एक है और इसका स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट होता है. साथ ही इसे बनाने में समय भी कम लगता है इसलिए आप इसे आसानी से बना सकते हैं. इसलिए आज हम आपको इसे बनाने की विधि के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, ताकि आप इसे अच्छे से बना सकें.

गुलाब हलवा रेसिपी:

सामग्री

1/2 कप दूध,

1 बड़ा चम्मच घी,

1 बड़ा चम्मच सूजी,

2 बड़े चम्मच मलाई,

1 बड़ा चम्मच गुलाब की पंखुड़ियाँ,

1 बड़ा चम्मच बादाम की कतरन,

चीनी स्वादानुसार

व्यंजन विधि

-गुलाब हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आपको दूध को उबालना होगा.

- इसके बाद एक पैन में घी गर्म करके इसे भून लें.

- इसके बाद इसमें क्रीम और सूजी डालकर कलर आने तक भून लीजिए.

- इसके बाद इसमें दूध डालें और उबलने दें. ध्यान रखें कि दूध डालने के बाद इसे चलाते रहें, नहीं तो हलवा चिपक जाएगा और जल जाएगा.

-इसके बाद इसमें चीनी मिलाएं और इसमें बादाम भी डालें और इसमें गुलाब की पत्तियों को पीस लें यानी बारीक पीस लें और पकने दें।

जब आपको लगे कि यह कड़ा हो गया है और अच्छे से पक गया है तो गैस चालू कर दें और इसे नीचे उतार लें. इसके बाद इसमें बादाम डालें और फिर आप इस भोजन को परोस सकते हैं.

Next Story