स्वास्थ्य

Health Tips : सर्दियों में अपने डाइट में जरूर शामिल करें मेथी का साग, होंगे कई फायदे

Arun Mishra
21 Nov 2021 1:47 PM GMT
Health Tips : सर्दियों में अपने डाइट में जरूर शामिल करें मेथी का साग, होंगे कई फायदे
x
तो चलिए जानते हैं मेथी का साग खाने से सेहत को किस तरह से लाभ मिलता है।

सर्दियां आते ही आपको बाजार में अलग-अलग सब्जियां देखने को मिलने लगती है। इन्हीं सब्जियों में एक सब्जी मेथा का साग है जो इस ठंड के मौसम में ही मिलता है। लोग इसे न सिर्फ केवल सब्जी के तौर पर खाते हैं बल्कि स्टफ पराठा के रूप में बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं मेथी का साग ना सिर्फ स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। साग में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है। तो चलिए जानते हैं मेथी का साग खाने से सेहत को किस तरह से लाभ मिलता है।

1. डाइजेशन के लिए है लाभदायक

अक्सर लोगों को डाइजेशन की समस्या रहती है। अगर आप भी इस समस्या परेशान हैं तो मेथी का साग या फिर इसका सब्जी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। साग में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो कब्ज या पाचन से जुड़ी परेशानी को दूर करने में मदद करती है।

2. डायबिटीज

डायबिटीज मरीजों को मेथी का सेवन करना फायदेमंद होता है। शुगर के मरीज मेथी के साग का जूस या फिर उसे सब्जी के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। इसमें अमीनो एसिड मौजूद होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर होता है।

3. वजन कम करने में है कारगर

मेथी का साग वजन कम करने के लिए भी लाभकारी है। मेथी में फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है और कैलोरी कम होती है। फाइबर अधिक होने के कारण जल्दी भूख नहीं लगती है और वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

4. हड्डियों को करता है मजबूत

मेथी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। मेथी में प्रोटीन मौजूद होता है जो कि बोन मेटाबॉलिज्म के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

5. बालों को रखेगा हेल्थी

मेथी की पत्तियों का सेवन करना बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए मेथी की पत्तियों को पीसकर बालों पर लगाएं। इससे बाल काले, घने और चमकदार बनेंगे।

Next Story