स्वास्थ्य

बादाम को भिगोकर खाएं, होंगे ये चमत्कारी फायदे

Arun Mishra
17 Jan 2021 1:20 PM GMT
बादाम को भिगोकर खाएं, होंगे ये चमत्कारी फायदे
x

जानिए- बादाम खाने के फायदे

बादाम सिर्फ विटामिन और पोषक तत्वों का खजाना नहीं होते बल्कि खाना बनाने में भी इनका अलग आनंद है.

सर्दियों में शरीर को गर्माहट देने के लिए सबसे अच्छा स्त्रोत बादाम है. बादाम सिर्फ विटामिन और पोषक तत्वों का खजाना नहीं होते बल्कि खाना बनाने में भी इनका अलग आनंद है. ये ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे स्नैक्स के तौर पर भी खाया जाता है.

बादाम में कैल्शियम, फास्फोरस,विटामिन ई, फाइबर, प्रोटीन ,हेल्दी फैट, ओमेगा 3 और एंटी ऑक्सीडेंट्स होता है. जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. पर बहुत से लोगों के बीच इसको लेकर कंफ्यूजन है कि भीगे हुए बादम ज्यादा फायदेमंद होते हैं या फिर सूखे हुए बादाम का सेवन ज्यादा फायदा करता है. तो हम बता दें बादाम को दूध के साथ या फिर पानी में भिगो कर भी खाने से ज्यादा फायदा होता हैं.

चलिए जानते है इसके फायदे....

- बादाम को भिगोने से एंजाइम को रिलीज करने में मदद मिलती है जो हमारे पाचन के लिए लाभदायक हो सकते हैं. बादाम भिगोने से एंजाइम लाइपेस निकलता है जो वसा के पाचन के लिए फायदेमंद होता है.

- बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स आपकी भूख को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. बादाम नाश्ते में अपके ब्रेकफास्ट को औप भी हेल्दी बना सकते हैं.

- बादाम आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं, खराब कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बना सकते हैं.

- बादाम एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं. भीगे हुए बादाम में विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है जो उम्र बढ़ने और सूजन को रोकता है.

- भीगे हुए बादाम में विटामिन बी 17 होता है जो कैंसर से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है.

- बादाम बालों के साथ स्किन के लिए भी बेहद अच्छा होता है. विटामिन ई और प्रोटीन बाल को मजबूत बनाते हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाता है.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story