स्वास्थ्य

आपकी ये आदत सबसे ज्यादा बढ़ाती है Heart Disease का खतरा, तुरंत बदल दें वरना पछताएंगे

Special Coverage Desk Editor
10 Nov 2021 7:08 AM GMT
आपकी ये आदत सबसे ज्यादा बढ़ाती है Heart Disease का खतरा, तुरंत बदल दें वरना पछताएंगे
x
Heart Disease: आप क्या खाते हैं इसका असर तो आपकी हार्ट हेल्थ पर पड़ता ही है, कैसे खाते हैं ये भी आपके हार्ट पर असर डालता है. ये हृदय रोगों की वजह बन सकता है.

नई दिल्ली: आप क्या खाते हैं इसका असर तो आपकी हार्ट हेल्थ पर पड़ता ही है, कैसे खाते हैं ये भी आपके हार्ट (Heart) पर असर डालता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतें हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाती हैं और आपके खाने का तरीका भी हृदय रोगों की वजह बन सकता है.

अकेले बैठकर खाना हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा नहीं

एक नई स्टडी के मुताबिक, अकेले बैठकर खाना भी हार्ट डिजीज के खतरे को बढ़ा सकता है. The North American Menopause Society (NAMS) की पत्रिका Menopause में छपी एक नई स्टडी के मुताबिक, अकेले बैठकर खाने की आदत से महिलाओं में हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. स्टडी में पाया गया कि इससे बुजुर्ग महिलाओं में हार्ट डिजीज का जोखिम ज्यादा था.

बढ़ जाता है इस बात का जोखिम

इस स्टडी में 590 महिलाओं को शामिल किया था, जिनकी उम्र 65 साल थी. स्टडी में वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन महिलाओं ने दिन में रोजाना दिन में दो बार अकेले खाने खाया, उनमें उन महिलाओं की तुलना में सीने में दर्द की शिकायत ज्यादा देखी गई, जिन्होंने कुछ लोगों के साथ बैठकर खाना खाया. अकेले खाना खाने वाली महिलाओं में हार्ट डिजीज का खतरा 2.58 गुना ज्यादा था. हार्ट में ब्लड सप्लाई रुक जाने के कारण इन्हें सीने में दर्द की शिकायत हुई.

नहीं मिलता पूरा न्यूट्रिशन

हालांकि एक्सपर्ट्स ने माना कि अकेलापन ही हार्ट डिजीज की एकमात्र वजह नहीं है. दरअसल, इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि जब आप अकेले खाते हैं, तब आप न्यूट्रिशन का पूरा ध्यान भी नहीं रखते. लगातार इस तरह खाने से आपको पूरा पोषण नहीं मिलता. आपकी कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटैशियम और नमक सभी चीजों की मात्रा उन लोगों से कम होती है, जो साथ बैठकर खाते हैं.

इन बातों का रखें ख्याल

कार्डियोवास्कुलर डिजीज के खतरे को कम करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी कुछ आदतों को बदलें.

  • -स्मोकिंग छोड़ दें इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है.
  • -कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर को हेल्दी इटिंग और एक्सरसाइज से कंट्रोल करें.
  • -एक्सरसाइज न करने से हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है.
  • -डाइट में कम फैट और कम कोलेस्ट्रॉल वाली चीजों को शामिल करें. इससे ब्लड प्रेशर को कम करने और डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिलेगी.
  • -डायबिटीज की समस्या होने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखें.
  • -तनाव को कम करें. स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए योग और मेडिटेशन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. https://www.specialcoveragenews.in/ इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story