स्वास्थ्य

पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 चीजें, तुरंत गायब होगी गैस और एसिडिटी!

Arun Mishra
30 Jan 2021 3:51 AM GMT
पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 चीजें, तुरंत गायब होगी गैस और एसिडिटी!
x
पेट की गैस से छुटकारा पाने के उपाय अपनाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है.

अगर आप फूडी हैं तो आपको अक्सर गैस्ट्रिक समस्याएं परेशान कर सकती है,. हालांकि पेट की गैस सभी को अनुभव हो सकती है. पेट की समस्याओं में एसिडिटी सबसे आम समस्या है. अपच, गैस, सूजन, हिचकी, एसिडिटी, पेट दर्द, अल्सर और मतली गैस्ट्रिक समस्याओं (Gastric Problems) से होनी वाली परेशानियां हैं. अगर आप पेट की गैस का तुरंत इलाज नहीं करते हैं तो आपको कई और समस्याएं लगातार सता सकती हैं.

पेट की समस्याओं में गैस और एसिडिटी हमारी खराब लाइफस्टाइल और खानपान हैं, जिनमें धूम्रपान, शराब पीना, नींद की बीमारी, जंक, तनाव, आदि शामिल हैं. पेट की गैस से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Stomach Gas) अपनाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है. पेट की गैस के घरेलू उपायों में कुछ हेल्दी चीजों का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. पेट दर्द के सबसे आम कारणों में से एक पेट की गैस या पेट में एसिड का बनना है. इसे गैस्ट्रिक पेन कहा जाता है. पेट की गैस के कारण कई हैं.

अधिक मात्रा में कार्बोनेटेड पेय पीने या अधिक स्टार्च युक्त या अघुलनशील फाइबर युक्त भोजन पेट के माइक्रोबायोम को असंतुलित कर देते हैं. पेट की गैस अपच की समस्या का कारण बन सकती है. कई लोग पेट की गैस से राहत पाने के तरीकों के बारे में सवाल करते हैं. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपको तुरंत आराम दिला सकते हैं.

इन 5 घरेलू नुस्खों से करें पेट की गैस को छूमंतर

1. सौंफ

सौंफ के बीज गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम की चिकनी मांसपेशियों को आराम देने और गैस, सूजन और पेट में ऐंठन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सौंफ का बीज गैस्ट्रिक पेन को दूर करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है. भोजन के बाद सौंफ को चबाने से पाचन शक्ति को भी मजबूत किया जा सकता है. सौंफ में अपच से लड़ने के गुण पाए जाते हैं, जो पेट की गैस को दूर रखते हैं.

2. सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर पेट के एसिड और पाचन एंजाइमों के उत्पादन को सहायता करता है. यह गैस के दर्द को जल्दी से कम करने में भी मदद कर सकता है. एक गिलास पानी में सिरका का एक बड़ा चमचा मिलाएं और गैस दर्द और सूजन को रोकने के लिए भोजन से पहले पीएं. सेब का सिरका आंत में अम्लीय माइक्रोएन्वायरमेंट प्रदान करता है और पाचन एंजाइमों के संश्लेषण को सक्रिय करता है.

3. लौंग

लौंग में एक कार्मिनेटिव प्रभाव होता है जो एसिडिटी को कम करने और गैस से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. लौंग भी लार उत्पादन, पाचन में सुधार और पाचन तंत्र में मांसपेशियों के संकुचन को कम करती है. एसिडिटी के उपाय के रूप में लौंग को चबाने की सलाह दी जाती है. लौंग सूजन, गैस्ट्रिक पेन, पेट फूलना, कब्ज आदि के लिए एक पारंपरिक उपाय है.

4. दही

एसिडिटी को नियंत्रित करने में दही की एक महत्वपूर्ण भूमिका है. यह दूध और छाछ की तरह एक प्राकृतिक एंटासिड है. दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन को बढ़ाने में मदद करते हैं. दही में पानी, जीरा पाउडर आर काला नमक मिलाकर पीना पेट के लिए फायदेमंद होता है. आप दही को कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

5. हर्बल टी

हर्बल टी पाचन को बेहतर बनाने में मदद करती है और पेट की कई समस्याओं, जैसे गैस और मतली को शांत कर सकती है. एसिड रिफलक्स के लिए कैफीन मुक्त हर्बल चाय पिएं. हर्बल टी पौधों के एक्सट्रेक्ट से बनाया जाता है और इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Next Story