स्वास्थ्य

भीगे हुए बादाम खाने से होते हैं जबरदस्त फायदे, जोनें रोजाना कितने खाने चाहिए ..?

सुजीत गुप्ता
27 Jun 2021 8:01 AM GMT
भीगे हुए बादाम खाने से होते हैं जबरदस्त फायदे, जोनें रोजाना कितने खाने चाहिए ..?
x
रोजाना सुबह सुबह 4 से 6 बादाम का सेवन करने से आपकी मेमोरी तेज़ होती है और आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है।

बादाम दुनिया में सबसे लोकप्रिय पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं ऐसा ही एक ड्राईफ्रुइट जिसका सेवन लगभग हर भारतीय घर में किया जाता है। जिसका नाम है बादाम, यह एक प्रकार का नट है जो अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बादाम के फायदे कि बात करें तो इसमें मौजूद पोषक तत्व कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने का कार्य करते हैं। आपने भी अक्सर अपने घर में बड़े बुर्जगों को यह कहते जरूर सुना होगा कि रोजाना सुबह उठ कर 4-5 भीगे बादाम का सेवन करना दिमाग तेज करने का काम करता है और शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है।

-पानी में भिगाएं हुए बादाम को छिलकर खाएं। क्योंकि बादाम के छिलके में टैनिन नामक एक घटक होता है। टैनिन बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता में समस्या निर्माण हो सकती हैं। बादाम को पानी में भिगोकर रखें और फिर उन्हें छीलकर खाएं। बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रखने से बादाम आसानी से खिल जाता है और आसानी से छिला जा सकता है। साथ ही भीगे हुए बादाम आसानी से पच जाते हैं।

-गर्भवती महिलाओं को भीगे बादाम का सेवन जरुर करना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें और उनके होने वाले बच्चे को पूरा न्यूट्रीशन मिलता है जिससे दोनों स्वस्थ रहते हैं।

-रोजाना सुबह सुबह 4 से 6 बादाम का सेवन करने से आपकी मेमोरी तेज़ होती है और आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है।

-बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन E की वजह से यह शरीर में मौजूद कोलेस्ट्राल को कम करता है और ब्लड में गुड कोलेस्ट्राल की मात्रा को को बढाता है।

-भीगे बादाम में मौजूद प्रोटीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी होते हैं। इसके अलावा इसमें ढेर सारे एंटी-आक्सीडेंट गुण होने की वजह से यह हार्ट की खतरनाक बीमारियों को भी दूर करता है।

-अगर आप मोटापे से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भीगे हुए बादाम को शामिल करें। ऐसा करने से आपको देर तक भूख नहीं लगती है जिससे आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

-कई सारी स्टडी के अनुसार भीगे बादाम में प्री-बायोटिक गुण होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। प्री-बायोटिक गुण होने की वजह से यह आंतो में मौजूद गुड बैक्टीरिया के निर्माण को बढाता है जिससे ऐसी कोई बिमारी नहीं होती है जिसका असर आपकी आंतो पर पड़े।

रोजाना कितने बादाम खाने चाहिए ..?

हालांकि बादाम में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, अगर वे बड़ी मात्रा में खाया जाए तो वे शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं। पूर्ण विकसित व्यक्ति के लिए प्रति दिन 23 बादाम क्षमता तय की है। भारतीयों के स्वास्थ्य और गर्म मौसम को ध्यान में रखते हुए, दिन में 4 से 10 बादाम खाने की सलाह दी जाती है।

Next Story