स्वास्थ्य

Motion Sickness: अगर आपको भी सफर के दौरान आती है उल्टी तो अपने साथ रखें यह तीन चीजें

Anshika
2 Jun 2023 5:10 PM GMT
Motion Sickness: अगर आपको भी सफर के दौरान आती है उल्टी तो अपने साथ रखें यह तीन चीजें
x

Vomiting During Traveling: ट्रेवल करना लॉन्ग ड्राइव पर जाना बस, ट्रेन ,फ्लाइट का सफर करना किसे अच्छा नहीं लगता है लेकिन कुछ लोग इससे बचने की भी कोशिश करते हैं. कुछ लोग यात्रा के नाम पर डर जाते हैं क्योंकि उन्हें यात्रा के दौरान उल्टियां होती हैं. उनका जी खराब होने लगता है चक्कर जैसी शिकायतें होने लगती हैं ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए

How To Get Rid of Motion Sickness: ट्रैवलिंग का शौक एक ऐसा शौक है जो शायद ही किसी के मन में ना हो .सफर के दौरान मौज मस्ती और खूब सारी नई नई जगह घूमते हैं .यही नहीं ट्रैवलिंग के दौरान आपको बहुत कुछ नया भी सीखने को मिलता है. ट्रैवलिंग का एक्सपीरियंस लोगों के लिए काफी बेहतरीन भी रहता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको यह एक्सपीरियंस बहुत ही खराब भी रहता है. वह ट्रैवलिंग के दौरान न ही मौज मस्ती कर पाते हैं और ना ही वह कुछ सीख पाते हैं ।कई लोग ऐसे होते हैं जो बस, ट्रेन ,कार में या किसी अन्य वाहन में बैठते हैं तो उनको उल्टी चक्कर और जी मत लाता है इसलिए वो ट्रैवल करने से कतराते हैं. फ्लाइट जर्नी के दौरान आपकी सीट के आगे एक सिकनेस बैग (Sickness Bag) या वोमिट बैग (Vomit Bag) रखा रहता है, जो उल्टी आने की स्थिति में इस्तेमाल होता है. अगर आपको भी ऐसी परेशानी पेश आती है तो बेहतर है कि यात्रा के दौरान अपने बैग में ये 3 चीजें जरूर रखें.

मोशन सिकनेस से परेशान लोग ट्रैवल बैग में रखें ये 3 चीजें

1. नींबू Lemon

नींबू के गुणों को कौन नहीं जानता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रैवलिंग के दौरान वोमिटिंग यदि मचाने और बेचैनी में यह आपकी मदद कर सकता है ।आप अगर अपने सामान के साथ नींबू रखकर ले जाते हैं तो यह आपकी दिक्कतों को नहीं बढ़ने रहता है इसके लिए आप अगर नींबू के रस का सेवन करते हैं तो आपका जी नहीं मत लाएगा वही अगर आप चाहे तो नींबू के रस को एक बोतल में पानी के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं। यह भी आपको राहत दिलाएगा।

2. केला Banana

केले को लोग नॉर्मल दिनों में भी खाते हैं लेकिन अगर आप कहीं भी सफर पर जा रहे हैं तो इसे अपने बैग में ले जाना ना भूले इस फल में पोटेशियम को रिस्टोर करने की क्वालिटी होती है और उल्टी से काफी हद तक निजात भी मिलती है। लॉन्ग ड्राइव के दौरान वोमिटिंग होने या सर चकराने की स्थिति में आप केला खा लें.

3. अदरक Ginger

अदरक एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हम रेसेपीज का जायका बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन अगर आपको सफर के दौरान उल्टी की शिकायत है तो ये आपके काफी कमा आ सकता है. दरअसल ये जी मिचलाने की परेशानी को रोकने में सहायाता कर सकता है और साथ ही पेट की जलन को कम करके फौरन राहत पहुंचा सकता है. आप बैग में कच्चा अदरक लें और परेशानी बढ़ने पर इसे चबा लें. आप चाहें तो अदरक की कैंडी, थरमस फ्लास्क में अदरक की चाय, अदरक मिलाया हुआ गर्म पानी भी रख सकते बैं. इससे बेचैनी से राहत मिलेगी और उल्टी बंद हो जाएगी.

Next Story