स्वास्थ्य

यूरिक एसिड को कहें अलविदा: इन बेहतरीन फूड्स की मदद से

Anshika
30 May 2023 2:34 PM GMT
यूरिक एसिड को कहें अलविदा: इन बेहतरीन फूड्स की मदद से
x
शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर से गाउट नामक स्थिति हो सकती है, जो दर्दनाक जोड़ों की सूजन का कारण बनती है।

शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर से गाउट नामक स्थिति हो सकती है, जो दर्दनाक जोड़ों की सूजन का कारण बनती है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो स्वाभाविक रूप से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

1- चेरी: यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में चेरी को प्रभावी पाया गया है। इनमें यौगिक होते हैं जो कम सूजन में मदद करते हैं और यूरिक एसिड को रोकते हैं। नियमित रूप से चेरी या चेरी के जूस का सेवन गाउट को मैनेज करने में फायदेमंद हो सकता है।

2- जामुन: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इन पोषक तत्वों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

3- खट्टे फल: संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। विटामिन सी यूरीन के माध्यम से इसके उत्सर्जन को बढ़ाकर यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है।

4- सब्जियां: यूरिक एसिड के स्तर के प्रबंधन के लिए पत्तेदार साग जैसे पालक, केल और पत्तागोभी उत्कृष्ट विकल्प हैं। इनमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है, यौगिक जो यूरिक एसिड में टूट जाते हैं। अन्य सब्जियां जैसे ब्रोकली, शिमला मिर्च और टमाटर भी फायदेमंद हैं।

5- साबुत अनाज: साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, ओट्स और क्विनोआ में प्यूरीन की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। वे यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

6- मेवे और बीज: बादाम, अखरोट, अलसी और चिया बीज जैसे मेवे और बीज स्वस्थ वसा और फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। वे यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

7- मछली: मछली जैसे सामन, मैकेरल और सार्डिन ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। ओमेगा-3 में सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

8- पानी: यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

9- ग्रीन टी: ग्रीन टी में ऐसे यौगिक होते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करते हैं। गाउट से पीड़ित व्यक्तियों के लिए ग्रीन टी का नियमित सेवन फायदेमंद हो सकता है।

10- कम वसा वाले डेयरी उत्पाद: दूध, दही और पनीर जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पाद कम यूरिक एसिड स्तर से जुड़े होते हैं। वे प्रोटीन और कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन उन्हें एक संतुलित आहार में शामिल किया जाना चाहिए। रेड मीट, ऑर्गन मीट, शेलफिश और अल्कोहल जैसे प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करने की भी सलाह दी जाती है, क्योंकि ये यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं.

Anshika

Anshika

    Next Story