स्वास्थ्य

Health tips : इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए घर पर बनाएं ये होम मेड ड्रिंक्स

Arun Mishra
18 May 2021 10:39 AM GMT
Health tips : इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए घर पर बनाएं ये होम मेड ड्रिंक्स
x
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों का इम्यून सिस्टम बेहतर होगा. वे संक्रमण से बेहतर तरीके से निपट पाएंगे.

देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर कहर बरपा रही है. ऐसे में सभी सावधानियां बरतना और घर में रहना जरूरी है. आपकी जरा सी लापरवाही सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. संक्रमण से बचने के लिए डाइट में पौष्टिक आहार के साथ इम्यूनिटी बूस्टर भी जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों का इम्यून सिस्टम बेहतर होगा. वे संक्रमण से बेहतर तरीके से निपट पाएंगे.

आज हम आपको आसानी से बनने वाले होम मेड ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो न केवल आपको फिट रखेंगे बल्कि आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करेगा. इन ड्रिंक्स में इस्तेमाल होने वाली सभी चीजें किचन में आसानी से मिल जाएगी.

आइए जानते हैं इन ड्रिंक्स को बनाने के तरीके के बारे में.

हल्दी चाय

इस चाय को हल्दी, शहद और नींबू से तैयार किया जाता है. हल्दी में करक्यूमिन होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है. हल्दी को पानी के साथ 15 से 20 मिनट के लिए उबाल आने दें और स्वादानुसार नींबू और शहद मिलाएं.

मसाला चाय

मसाला चाय में पड़ने वाली सभी चीजें आपको आसानी से किचन में मिल जाएंगी. इस चाय में एंटीमाइक्रोबियल, एंटी इंफ्लेमेरी गुण होते हैं. साथ ही इंफेक्शन को रोकने में भी मदद करता है. शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गण होते हैं जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें पीसा हुआ अदरक, लौंग, इलायची और तुलसी के पत्ते को आधे कप पानी में मिलाएं और उबाल आने दें. इसके बाद इसमें शहद मिलाएं.

ग्रीन स्मूदी

ये हेल्दी और स्वादिष्ट ग्रीन स्मूदी गर्मियों के लिए बिल्कुल परफेक्ट है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड और अन्य एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन को रोकना में मदद करता है. साथ ही संक्रमण को लड़ने में मदद करता है. इसके लिए पालक, आम या अनानास, नींबू का रस, ताजा कटा हुआ अदरक, बादाम का दूध और दही को मिक्स कर लें.

शहद नींबू पानी

शहद नींबू पानी बिना किसी परेशानी के आसानी से बन जाता है. इससे पीने से गले में खराश, खांसी और बलगम को साफ करने में मदद करता है. 3 से 4 कप पानी में अदरक, एक इंच की दालचीनी, लहसुन की कलियां, पुदीना का रस और नींबू का रस मिलाएं. इन चीजों को अच्छी से मिलाएं और थोड़ा ठंडा होने के बाद शहद मिलाकर पिएं.

काढ़ा

होममेड काढ़ा पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. सर्दी-खांसी से लड़ने में यह बेहद फायदेमंद होता है. यह श्वास संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसमें तुलसी, लौंग, दालचीनी, अदरक, अजवायन, हल्दी और काली मिर्च को उबालकर तैयार किया जाता है. स्वाद के लिए आप इसमें शहद या गुड़ भी मिला सकते हैं.


Next Story